logo-image

World Cup 2019: आज न्यूजीलैंड और बांगलादेश के बीच होगा कड़ा मुकाबला

बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को मात देकर सभी को हैरान कर दिया था और बता दिया था कि उसे फिसड्डी या कमजोर टीम के तौर पर आंका नहीं जा सकता, और जो यह गलती करेगा उसका हश्र दक्षिण अफ्रीका जैसा हो सकता है

Updated on: 05 Jun 2019, 10:16 AM

नई दिल्ली:

बांग्लादेश आज लंदन के द ओवल मैदान पर आईसीसी विश्व कप-2019 के अपने दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड का सामना करेगा. टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में ही दक्षिण अफ्रीका को मात देने वाली बांग्लादेश की टीम के सामने अब न्यूजीलैंड की चुनौती होगी और उसके खिलाफ जीत दर्ज करने के लिए बांग्लादेश को एड़ी-चोटी का जोर लगाना होगा. बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को मात देकर सभी को हैरान कर दिया था और बता दिया था कि उसे फिसड्डी या कमजोर टीम के तौर पर आंका नहीं जा सकता, और जो यह गलती करेगा उसका हश्र दक्षिण अफ्रीका जैसा हो सकता है. वो जीत बांग्लादेश का स्टेटमेंट था जो कीवी टीम के पास तक भी निश्चित तौर पर पहुंचा होगा और इसलिए मौजूदा उपविजेता बांग्लादेश के खिलाफ पहले से ज्यादा सर्तक होकर उतरेगी.

बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में अपना सर्वोच्च स्कोर 330 रन बनाया था और दक्षिण अफ्रीका को 309 रनों पर ढेर कर 21 रनों से जीत हासिल की थी. बांग्लादेश ने इस मैच में खेल के तीनों प्रारूपों में बेहतरीन प्रदर्शन किया था. बल्लेबाजी में टीम के दो सबसे अनुभवी बल्लेबाजों मुश्फीकुर रहीम और शाकिब अल हसन ने बेहतरीन पारियां खेल टीम को विशाल स्कोर दिया था. इन दोनों के अलावा सौम्य सरकार और महामदुल्लाह ने भी अच्छी बल्लेबाजी की थी.

न्यूजीलैंड के खिलाफ भी टीम इसी तरह का प्रदर्शन चाहेगी. साथ ही टीम प्रबंधन की ख्वाहिश होगी कि तमीम इकबाल का बल्ला चल पड़े. अगर ऊपरी क्रम में तमीम और मध्य क्रम में रहीम और शाकिब रन करते हैं तो टीम का एक बार फिर 300 के पार जाना लगभग तय है. यह हालांकि आसान नहीं रहने वाला है क्योंकि कीवी टीम की गेंदबाजी अच्छी है और उसके पास स्विंग के बेहतरीन गेंदबाज कहे जाने वाले ट्रेंट बाउल्ट हैं. इन्हें खेलना बांग्लादेशी बल्लेबाजों के लिए टेढ़ी खीर होगा. बाउल्ट जानते हैं कि इंग्लैंड का परिस्थतियों को बेहतर से बेहतर इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है. यह बात वो भारत के खिलाफ खेले गए अभ्यास मैच में बता चुके हैं.

न्यूजीलैंड के ये खिलाड़ी बन सकते हैं बांगलादेश के लिए चिंता

बाउल्ट के अलावा टिम साउदी, लॉकी फग्र्यूसन, मैट हेनरी भी बांग्लादेशी बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं. बांग्लादेश को यह नहीं भूलना होगा कि न्यूजीलैंड ने इस टूनार्मेंट के अपने पहले मैच में श्रीलंका को 136 रनों पर ढेर कर दिया था और इसमें सभी गेंदबाजों का योगदान रहा था. बल्लेबाजी में कीवी टीम के पास ऐसे नाम हैं जो विश्व क्रिकेट में तूफानी बल्लेबाजी के विए विख्यात हैं. यह बांग्लादेश के लिए चिंता की बात हो सकती है. कीवी टीम की बल्लेबाजी का मुख्य नाम उसके कप्तान केन विलिम्सन हैं जो विकेट पर खड़े रहकर रन करने में माहिर हैं.

उनके अलावा मार्टिन गुप्टिल और रॉस टेलर का अनुभव इस टीम के बेहद काम का है. ऊपर से कोलिन मुनरो, टॉम लाथम और टॉम ब्लंडल की प्रतिभाशाली बल्लेबाजी भी बांग्लादेश के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है.

गेंदबाजी में बांग्लादेश मुस्ताफिजुर रहमान, अबु जायेद रुबेल हुसैन पर निर्भर रहेगी. स्पिन में शाकिब के अलावा मेहेदी हसन मिराज पर काफी कुछ निर्भर करेगा.

टीमें (संभावित) :

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडल, ट्रेंट बाउल्ट, कोलिन डी ग्रांडहोम, लॉकी फग्र्यूसन, मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम, कोलिन मनुरो, जिम्मी नीशाम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर.

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शब्बीर रहमान, रुबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, अबु जायेद, महामदुल्लाह, मोहम्मद सैफुद्दीन, मोसद्दक हुसैन, शाकिब अल हसन, मेहेदी हसन, लिटन दास (विकेटकीपर), मुश्फीकुर रहीम (विकेटकीपर), मोहम्मद मिथुन.