News Nation Logo
Banner

World Cup, IND vs NZ: बारिश के कारण रद्द हुआ भारत-न्यूजीलैंड मैच, अंक तालिका में 'इंद्रदेव' सबसे ऊपर Live

आईसीसी विश्व कप-2019 में आज ट्रेंट ब्रिज मैदान पर भारत का सामना न्यूजीलैंड से होना था. दोनों टीमें अभी तक एक भी मैच नहीं हारी हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 13 Jun 2019, 08:01:57 PM
कवर्स से ढका हुआ ट्रेंट ब्रिज का मैदान

कवर्स से ढका हुआ ट्रेंट ब्रिज का मैदान

नई दिल्ली:

आईसीसी विश्व कप 2019 के 18वें मैच में आज भारत का सामना न्यूजीलैंड से ट्रेंट ब्रिज के मैदान में होना था. ट्रेंट ब्रिज में हो रही लगातार बारिश की वजह से ये मैच रद्द कर दिया गया है. दोनों ही टीमें अभी तक एक भी मैच नहीं हारी हैं. टूर्नामेंट में दोनों ही टीमों के लिए ये पहला ऐसा मैच है, जो बारिश की वजह से रद्द किया गया. खास बात ये है कि इस विश्व कप में न्यूजीलैंड ने सबसे ज्यादा 3 मैच जीते हैं, लेकिन इससे भी ज्यादा यानि 4 मैच बारिश की वजह से रद्द हो गए हैं.

इंग्लिश में लाइव ब्लॉग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

World Cup 2019, India vs New Zealand (Ind vs NZ) Live Scorecard: लाइव स्कोर के लिए यहां क्लिक करें

बारिश की वजह से बढ़ा इंस्पेक्शन समय. अब शाम 6 बजे होगा आखिरी इंस्पेक्शन. मैच होने की उम्मीद काफी कम.

अंपायर इस समय मैदान पर पहुंच गए हैं और पिच का मुआयना करने पहुंचे हैं, इस मैच के भविष्य को लेकर अब से कुछ देर में ही फैसला सुनाया जाएगा.

एक बार फिर शुरू हुई बारिश, मैदान को फिर कवर्स से ढका गया.

शाम बजे आखिरी बार मैदान और पिच का मुआयना किया जाएगा. हालांकि अंपायर्स मैदान की दशा देखकर मैच कराने के पक्ष में नहीं हैं.

बारिश रुक गई है, हालांकि अंपायर पिच और मैदान की हालत देख संतुष्ट नहीं है.

ट्रेंट ब्रिज में एक बार फिर से तेज बारिश शुरू हो गई है. मैदान को फिर से ढक दिया गया है.

ट्रेंट ब्रिज में एक बार फिर से बारिश रुक गई है, जिसके बाद मैदान में बिछाए गए कवर्स को हटा दिया गया है. ग्राउंड स्टाफ मैदान को सुखाने की कोशिशों में जुटे हुए हैं.

बूंदाबांदी के बाद एक बार से कवर्स से ढके गए मैदान.

ट्रेंट ब्रिज के मैदान में एक बार शुरू हुई बूंदाबांदी.

भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे एक बार फिर से मैदान का जायजा लिया जाएगा. उसके बाद ही इस बात की घोषणा होगी कि मैच कब शुरू होगा.

ट्रेंट ब्रिज के मैदान से सभी कवर्स हटा लिए गए हैं लेकिन फिर भी मैच में देरी होगी.

अगर आज के मैच में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) महज 57 रन और बना लेते हैं तो वह एकदिवसीय मैचों में सबसे तेज 11 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएगें.

ट्रेंट ब्रिज के मैदान पर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के पास मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है.

वहीं आज के मैच में बारिश के अलावा एक और बड़े खिलाड़ी पर नजर रहेगी और वो हैं भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) पर. अगर आज के मैच में बारिश खलल नहीं डालती है भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं.

अगर आज के मैच में ऐसा होता है भारत का इंग्लैंड के मैदान पर न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ अपना इतिहास बदलने का सपना अधूरा रह जाएगा. बता दें कि इंग्लैंड के मैदान पर भारत ने न्यूजीलैंड (New Zealand) को कभी भी मात नहीं दी हैं.

एक्यूवेदर की रिपोर्ट के अनुसार नॉटिंघम (Nottingham) में बुधवार को 80 फीसदी बारिश का अनुमान है. इतना ही नहीं मौसम विभाग के अनुसार यह बारिश लगातार होने की बजाय बीच-बीच में अपनी मौजूदगी का एहसास दिलाती रहेगी.

विश्व कप (World Cup) में अब तक 3 मैच बारिश की भेंट चढ़ चुके हैं और मौसम विभाग की मानें तो नॉटिंघम (Nottingham) में भी बारिश होने के काफी आसार हैं. 

बल्लेबाजी में भी न्यूजीलैंड के लिए परेशानी कम नहीं है। रॉस टेलर जरूर फॉर्म में आ चुके हैं लेकिन निरंतरता की कमी उनकी परेशानी है और मार्टिन गुप्टिल तथा कप्तान केन विलियम्सन के तौर पर उसके पास विश्व स्तरीय बल्लेबाज हैं। 

अगर न्यूजीलैंड की बात की जाए तो टीम एक बार फिर उम्मीद करेगी कि ट्रेंट बोल्ट, मैट हेनरी, लॉकी फग्र्यूसन की गेंदें भारतीय बल्लेबाजों के विकेट जल्दी ले सकें। 

वहीं कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने भी मध्य क्रम में अपनी जिम्मेदारी को निभाकर आस्ट्रेलिया को जीत से महरूम रखा था।

गेंदबाजी में कोई बदलाव हो इसकी संभावना न के बराबर है। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने नई गेंद से बेहतरीन शुरुआत दी थी और रनगति को रोके रखा था।

अब कप्तान विराट कोहली नंबर-4 पर किसे उतारते हैं यह मैच के दिन ही पता चलेगा। कोहली के पास हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर और अनुभवी दिनेश कार्तिक के रूप में दो विकल्प है। 

धवन की जगह न्यूजीलैंड के खिलाफ लोकेश राहुल, रोहित शर्मा के साथ बतौर सलामी जोड़ी मैदान पर कदम रखेंगे। राहुल पिछले दो मैचों में नंबर-4 पर खेले थे।

भारत का सतर्क रहना जरूरी भी है क्योंकि इस मैच में उसके प्रमुख बल्लेबाजों में से एक शिखर धवन नहीं होंगे। धवन अंगूठे में चोट के कारण बाहर हो गए हैं। धवन जैसी फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज का बाहर होना भारत के लिए परेशानी है।

अभ्यास मैच में भारत का सामना न्यूजीलैंड से हो चुका है और वहां उसे हार मिली थी। अभ्यास मैच में कीवी टीम के सामने भारत की बल्लेबाजी ढह गई थी। इस मैच में भारतीय टीम अपनी उस हार को ध्यान में रखकर सतर्क रहते हुए उतरेगी।

न्यूजीलैंड ने तीन मैच खेले हैं और तीनों में जीत हासिल की है। भारत ने दो मैचों खेले हैं और दोनों में उसे जीत मिली है। 

इस मैच में हालांकि बारिश पर भी नजर रहेगी। बारिश के कारण अभी तक इस विश्व कप में तीन मैच रद्द हो चुके हैं।

आईसीसी विश्व कप-2019 में आज ट्रेंट ब्रिज मैदान पर भारत का सामना न्यूजीलैंड से होगा। दोनों टीमें अभी तक एक भी मैच नहीं हारी हैं।

न्यूजस्टेट के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है.

First Published : 13 Jun 2019, 08:01:57 PM

For all the Latest Sports News, World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो