logo-image

World Cup: टीम इंडिया ने द. अफ्रीका को हराकर शुरू किया सफर, जानें जीत के 5 सबसे बड़े कारण

228 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को उतनी आसानी नहीं हुई, जितनी उम्मीद की जा रही थी. भारत की शुरुआत काफी खराब रही और सिर्फ 13 रन के कुल स्कोर पर शिखर धवन आउट हो गए.

Updated on: 06 Jun 2019, 06:33 AM

नई दिल्ली:

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के 8वें मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हरा दिया. दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 227 रन बनाए. 228 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को उतनी आसानी नहीं हुई, जितनी उम्मीद की जा रही थी. भारत की शुरुआत काफी खराब रही और सिर्फ 13 रन के कुल स्कोर पर शिखर धवन आउट हो गए. 54 रन के कुल स्कोर पर कप्तान विराट कोहली भी आउट होकर पवेलियन लौट गए. लेकिन रोहित शर्मा के शानदार शतक की बदौलत टीम इंडिया ने 2.3 ओवर रहते ही दक्षिण अफ्रीका पर जीत हासिल कर ली.

आइए जानते हैं टीम इंडिया की विजयी शुरुआत के सबसे बड़े 5 कारण-

1. रोहित शर्मा
हिटमैन कहे जाने वाले रोहित शर्मा ने मुसीबत के पलों में दक्षिण अफ्रीका की कहर बरपाती गेंदबाजी का पूरी दिलेरी के साथ सामना किया. रोहित ने यहां अपने वनडे करियर का 23वां शतक भी पूरा किया. रोहित शर्मा ने आज खेले गए मैच में 144 गेंदों में 122 रनों की शानदार पारी खेली और नॉट आउट वापस गए. ये शतक रोहित शर्मा का विश्व कप में दूसरा शतक है. इससे पहले रोहित ने 2015 विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ शतक ठोका था.

2. महेंद्र सिंह धोनी
139 के स्कोर पर भारत का तीसरा विकेट गिरा, केएल राहुल 26 रन बनाकर कगीसो रबाडा का दूसरा शिकार बने. राहुल का विकेट गिरने के बाद टीम इंडिया एक बार फिर से दबाव में दिख रही थी क्योंकि यहां भी भारत को जीतने के लिए 89 रन चाहिए थे. हालांकि ये बहुत बड़ा अंतर नहीं था लेकिन दक्षिण अफ्रीका की कसी हुई गेंदबाजी को देखते हुए ये अंतर भी काफी बड़ा दिख रहा था. ऐसे में महेंद्र सिंह धोनी ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर 74 रनों की साझेदारी की और टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. धोनी ने आज खेले गए मैच में 46 गेंदों में 34 रनों की अहम पारी खेली.

3. युजवेंद्र चहल
अपने करियर का पहला विश्व कप खेल रहे युजवेंद्र चहल ने शानदार गेंदबाजी की और दक्षिण अफ्रीका के 4 बल्लेबाजों को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया. विश्व कप के पहले ही मैच में किसी भी गेंदबाज के लिए इससे अच्छी शुरुआत नहीं हो सकती है. चहल ने आज के मैच में रासी वान डर डुसैन, फाफ डु प्लेसिस, डेविड मिलर और एंडिले फेह्लुक्वायो का विकेट चटकाया.

4. जसप्रीत बुमराह
दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी को तहस-नहस करने में जसप्रीत बुमराह ने सबसे बड़ा योगदान दिया. बुमराह ने शुरू से ही दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखा. उन्होंने अपने पहले और दूसरे ओवर में हाशिम अमला और क्विंटन डि कॉक का विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका पर भयानक दबाव बना दिया. बुमराह ने ही टीम इंडिया के लिए पूरा माहौल सेट किया, जिससे अफ्रीकी बल्लेबाज बाहर ही नहीं निकल पाए. बुमराह ने 10 ओवर में 35 रन खर्च कर 2 विकेट चटकाए.

5. भुवनेश्वर कुमार
दक्षिण अफ्रीका को महज 227 रनों पर रोकने में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का भी काफी बड़ा रोल रहा. भुवनेश्वर कुमार ने अपने 10 ओवरों में 44 रन देकर 2 विकेट चटकाए. भुवी ने अपने आखिरी ओवर में दो विकेट चटकाए. दक्षिण अफ्रीका की पारी का 50वां ओवर कराने आए भुवी ने क्रिस मॉरिस और इमरान ताहिर को आउट कर वापस भेजा.