logo-image

ICC CWC 2019: विश्व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा के बाद सामने आई रवि शास्त्री की ये बड़ी बात, रह जाएंगे दंग

रवि शास्त्री ने कहा कि जब आपको 15 खिलाड़ियों का ही चयन करना है तो किसी न किसी का बाहर होना स्वभाविक है, जो कि दुर्भाग्यपूर्ण है. मैं 16 खिलाड़ियों को शामिल करना चाहता था.

Updated on: 18 Apr 2019, 06:31 AM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम ही चुनने की अनुमति थी, अन्यथा वह 16 सदस्यीय टीम को चुनना पसंद करते. क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, शास्त्री ने साथ कहा कि जो खिलाड़ी विश्व कप टीम में शामिल नहीं हो सके हैं, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है. एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली सीनियर चयन समिति ने 30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में शुरू होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के लिए सोमवार को 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की थी. चयनकर्ताओं ने युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और अनुभवी अंबाती रायडू को टीम में शामिल नहीं किया, जिस पर बहस शुरू हो गई है. 'स्पोर्ट्स-360' वेबसाइट ने बुधवार को शास्त्री के हवाले से लिखा, "मैं टीम चयन मामलों में पड़ना नहीं चाहता. अगर हमारी कोई राय होती है तो हम इसे कप्तान को बताते हैं.''

ये भी पढ़ें- IPL 12, SRH vs CSK: 'थाला' के बिना चेन्नई सुपरकिंग्स फेल, 6 विकेट से जीता सनराइजर्स हैदराबाद

उन्होंने कहा, "जब आपको 15 खिलाड़ियों का ही चयन करना है तो किसी न किसी का बाहर होना स्वभाविक है, जो कि दुर्भाग्यपूर्ण है. मैं 16 खिलाड़ियों को शामिल करना चाहता था. हमने आईसीसी को भी इस बारे में बताया था कि जब टूर्नामेंट इतना लंबा हो तो 16 खिलाड़ियों को रखना सही होगा. लेकिन आदेश 15 खिलाड़ियों का ही था." शास्त्री ने कहा कि जो खिलाड़ी 15 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं हो पाए हैं उन्हें निराश नहीं होना चाहिए क्योंकि आगे अभी और मौके मिलेंगे.

कोच ने कहा, "जो इसमें जगह नहीं बना सके, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है. यह काफी अजीब सा खेल है. इसमें खिलाड़ी चोटिल हो सकते हैं, इसलिए शायद आपको भी नहीं पता कि आपका भी बुलावा आ सकता है." कप्तान विराट कोहली ने कुछ दिन पहले अंबाती रायडू को विश्व कप में नंबर-4 पर बल्लेबाजी के लिए उपयुक्त बताया था. लेकिन हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर को इस स्थान के लिए विश्व कप टीम में चुना गया है. शास्त्री ने इस पर कहा, "परिस्थितियों और प्रतिद्वंद्वी को देखते हुए नंबर-4 का स्थान पूरी तरह से लचीला है. मैं कहूंगा कि शीर्ष तीन के बाद आप बहुत लचीले हो सकते हैं."

ये भी पढ़ें- IPL 12: इस कीवी गेंदबाज ने कहा- विश्व कप में बदल जाएगी कोहली की किस्मत, लगातार हार के बाद भी विराट की हुई जबरदस्त तारीफ

भारतीय कोच ने विश्व कप के लिए मेजबान इंग्लैंड की टीम को खिताब का प्रबल दावेदर बताया. उन्होंने कहा, "इंग्लैंड पिछले दो वर्षो से लगातार शानदार प्रदर्शन करती आ रही है. उनके पास बहुत सारे प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं. उनकी टीम में गेंदबाजी और बल्लेबाजी में गहराई है. घरेलू मैदान पर खेलने के चलते वे प्रबल दावेदार होंगे." शास्त्री ने साथ ही कहा, "हालांकि, कई ऐसी टीमें हैं जो किसी भी दिन किसी भी टीम को हरा सकती हैं. विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में आपको अपने हर मैच में अपने खेल में शीर्ष पर होना होगा."