logo-image

जानिए टीम इंडिया के लिए क्‍यों बड़ा झटका है शिखर धवन का CWC19 से बाहर होना

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्‍ड कप में शानदार शतक लगाने वाले टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन का 3 हफ्ते के लिए विश्‍व कप के लिए बाहर हो जाना भारत के लिए बहुत बड़ा झटका है.

Updated on: 11 Jun 2019, 05:41 PM

नई दिल्‍ली:

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्‍ड कप (ICC World Cup 2019) में शानदार शतक लगाने वाले टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का 3 हफ्ते के लिए विश्‍व कप के लिए बाहर हो जाना भारत के लिए बहुत बड़ा झटका है. अब तक 130 वन डे मैच में 5480 रन बनाने वाले शिखर धवन ने विश्‍व कप (CWC19) के दूसरे ही मैच में अपने बल्‍ले से शानदार प्रदर्शन किया और शतक लगाया. मिशेल स्‍टार्क जैसे गेंदबाज को भी नहीं बख्‍शा. सलामी बल्‍लेबाज के रूप में शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी नए-नए रिकॉर्ड की ओर बढ़ ही रही थी कि यह बुरी खबर आ गई.

शिखर की चोट से टीम इंडिया को झटका

शिखर धवन के बाएं हाथ के अंगूठे में आई सूजन के लिए मंगलवार को एहतियातन स्कैन कराया गया. स्‍कैन के बाद उनकी चोट गंभीर साबित हुई और उन्‍हें करीब 3 हफ्तों के लिए आराम करने की सलाह दी गई. यानी धवन की जगह अब किसी दूसरे बल्‍लेबाज को मौका मिलेगा. बता दें रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप मैच में भारत की जीत के हीरो धवन को तेज गेंदबाज नाथन कुल्टर नाइल की उछाल लेती गेंद लगी थी लेकिन वह दर्द के बावजूद खेले थे.

धवन का बल्‍ला इस विश्‍वकप में भी गरजता

धवन ने 109 गेंद में 117 रन की पारी खेली. इससे पहले मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ धवन चल नहीं पाए और केवल 8 रन ही बना पाए. 2015 के विश्‍व कप में धवन ने 51.50 की शानदार औसत से 412 रन बनाए. और इस विश्‍व कप में भी पहले दो मैचों में धवन का 62.25 की औसत से 125 रन बना चुके थे. यानी काफी हद तक संभव था कि धवन का बल्‍ला इस विश्‍वकप में भी गरजता.

एडम गिलक्रिस्ट-मैथ्यू हेडन की बराबरी

पिछले मैच में शतक लगाकर भारत को जीत दिलाने वाले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इस मैच में भी 57 रनों की पारी खेली और अपने करियर का 42वां अर्धशतक पूरा किया. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का बखूबी साथ देते हुए अपने वनडे करियर का 28वां अर्धशतक पूरा किया. इसके साथ ही इस जोड़ी ने आईसीसी (ICC) टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा बार शतकीय साझेदारी करने के मामले में एडम गिलक्रिस्ट-मैथ्यू हेडन की जोड़ी की बराबरी कर ली है.ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए खेलने वाली इस जोड़ी ने 6 बार आईसीसी (ICC) टूर्नामेंट में शतकीय साझेदारी की है, जिसे ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ खेलते हुए भारत के लिए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की जोड़ी ने बराबर कर लिया. इस लिस्ट में श्रीलंका के टी दिलशान और कुमार सांगाकारा की जोड़ी दूसरे नंबर पर है जिनके नाम 5 शतकीय साझेदारी है.

विश्‍व कप से पहले तक शिखर धवन का करियर

पिछले ही मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की जोड़ी ने सबसे ज्यादा बार शतकीय ओपनिंग साझेदारी करने के मामले में भी हेडन-गिलक्रिस्ट के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. इन दोनों जोड़ियों के नाम 16 शतकीय साझेदारी करने का रिकॉर्ड हो गया है जबकि सचिन तेंदुलकर-सौरव गांगुली इस लिस्ट में नंबर 1 पर काबिज हैं. इस जोड़ी के नाम 21 ओपनिंग शतकीय साझेदारियां करने का रिकॉर्ड है. भारत के लिए इस जोड़ी ने 26 बार शतकीय साझेदारियां की हैं.