logo-image

अब इस देश की डिग्रियों के बराबर मान्यता रखेंगी भारत की डिग्रियां, यहां जॉब मिलने में होगी आसानी

UAE सरकार के इस कदम से खाड़ी देश में नौकरी पाने में कठिनाई झेलने वाले लोगों के लिए एक बड़ी राहत की बात होगी.

Updated on: 01 Apr 2019, 04:12 PM

नई दिल्ली:

UAE Goverment सभी भारतीय डिग्री के लिए समकक्षता जारी करेगी जो निर्धारित मानदंडों से मेल खाती हो. साधारण शब्दों में, अब UAE में भारतीय डिग्रियों को अब समान दर्जा मिलेगा. UAE सरकार के इस कदम से खाड़ी देश में नौकरी पाने में कठिनाई झेलने वाले लोगों के लिए एक बड़ी राहत की बात होगी. अबू धाबी में भारतीय दूतावास के द्वारा जारी प्रेस रिलीज के अनुसार, भारतीय राजदूत नवदीप सिंह सूरी (Navdeep Singh Suri) ने यूएई के शिक्षा मंत्री हुसैन बिन इब्राहिम (UAE Education Minister Hussain bin Ibrahim) से पिछले हफ्ते मुलाकात की, जो भारतीय नागरिकों द्वारा Internal/External Marks पर स्पष्टता की कमी के कारण कुछ भारतीय डिग्री के समकक्ष अस्वीकृति के बाद आने वाली समस्याओं पर चर्चा कर ये कदम उठाया कि अब UAE में भारतीय डिग्री की मान्यता बराबर की जाएगी ताकि इस तरह की समस्याओं से बचा जा सके.

यह भी पढ़ें: IBPS क्लर्क 2018 एग्जाम का Final Result हुआ घोषित, इस Direct Link से करें चेक

भारतीय दूतावास ने अपने प्रेस रिलीज में कहा कि अबू धाबी भारतीय समुदाय को सूचित करने में प्रसन्न है कि उपरोक्त चर्चाओं के बाद, संयुक्त अरब अमीरात के शिक्षा मंत्रालय ने अधिसूचित किया कि उसे उन सभी डिग्री के समकक्षता पर कोई आपत्ति नहीं है जो अन्य सभी प्रमाणपत्र समकक्षता मानदंडों को पूरा करती हैं.

यूएई शिक्षा मंत्रालय ने यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) द्वारा जारी किए गए शैक्षणिक और प्रशासनिक सुधारों के लिए कार्य योजना के माध्यम से इसके लिए प्रदान की गई जानकारी की समीक्षा की, जिसमें स्पष्ट किया गया कि कुछ भारतीय मार्कशीट में बाहरी शब्द मूल्यांकन के तरीके को दर्शाते हैं और अध्ययन की जगह नहीं है.

यह भी पढ़ें: Career Guidance: इंटर के बाद इन करियर ऑप्शन्स में बना सकते हैं ब्राइट फ्यूचर

यूएई शिक्षा मंत्रालय ने यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन द्वारा जारी किए गए शैक्षणिक और प्रशासनिक सुधारों के लिए कार्य योजना के माध्यम से इसके लिए प्रदान की गई जानकारी की समीक्षा की, जिसमें स्पष्ट किया गया कि कुछ भारतीय मार्कशीट में बाहरी शब्द मूल्यांकन के तरीके को दर्शाते हैं और अध्ययन की जगह नहीं है.

उन्होंने कहा कि जिन आवेदनों को पहले खारिज कर दिया गया है, उनकी समीक्षा की जाएगी और अन्य सभी प्रमाणपत्र समकक्षता शर्तों को पूरा करने के बाद समकक्षता पत्र जारी किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: SSC Recruitment: CHSL 2019 के रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट करीब, इस Direct Link से करें Apply

संयुक्त अरब अमीरात के शिक्षा मंत्रालय ने भारतीय दूतावास के अधिकारी को आगे बताया कि यह इस तरह के सभी अनुप्रयोगों पर धीरे-धीरे काम कर रहा है. भारतीय समुदाय यूएई का सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है. लगभग 3.3 मिलियन गैर-निवासी भारतीय खाड़ी देश की कुल आबादी का लगभग 30 प्रतिशत हैं.