logo-image

NEET 2017: नीट एग्जाम में 11 लाख स्टूडेंट्स आजमाएंगे अपना लक

परीक्षा में गर्ल्‍स स्‍टूडेंट के लिए साड़ी पहनने के साथ-साथ मेहंदी लगाने पर भी रोक है।

Updated on: 07 May 2017, 07:40 AM

नई दिल्ली:

रविवार सुबह से ही NEET 2017 का एग्जाम देने के लिए स्टूडेंट्स एग्जाम सेंटर्स पर पहुंचने लगे हैं। इस दौरान छात्रों को एग्जाम टाइम से करीब ढाई घंटे पहले बुलाया गया है। जो स्टूडेंट्स बाहर के शहरों से आए हैं वे अल सुबह ही अपने सेंटर्स के लिए रवाना हो चुके हैं। बता दें कि इस बार देशभर से करीब 11 लाख स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट कर रहे हैं। 

बता दें कि आज यानी 07 मई को नीट परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। छात्रों को पहले बुलाने के पीछे मंशा ये है कि इससे प्रशासन परीक्षार्थियों की अच्छी तरह चेकिंग कर सकेगा। बता दें कि अभ्यर्थियों को यहां पर आधार कार्ड जरुरी होगा। बिना आधार कार्ड के परीक्षा हाल में बच्चों को प्रवेश नहीं मिलेगा।

वहीं सीबीएसई ने अभ्यर्थियों के लिए ड्रेस कोड भी लागू किया है, जिसे कड़ाई से पालन करने का निर्देश जारी किया गया था। परीक्षा में गर्ल्‍स स्‍टूडेंट के लिए साड़ी पहनने के साथ-साथ मेहंदी लगाने पर भी रोक है। कड़े शब्दों में निर्देश दिया गया है कि पालन न करने पर अभ्यर्थी को परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा।

स्टूडेंट्स को एग्‍जाम सेंटर पर एडमिट कार्ड, सीबीएसई की ओर से जारी किए गए प्रारूप पर पोस्टकार्ड साइज की फोटो लगाकर और एक पासपोर्ट साइज की फोटो लेकर जाना अनिवार्य है। स्‍टूडेंट् इसके अलावा कोई भी सामग्री सेंटर पर नहीं ले जा सकते।

ये भी पढ़ें- आईआईटी दिल्ली के छात्रों के लिए खुशखबरी, सिलेबस बदलने का हुआ ऐलान, छात्रों पर कम होगा बोझ

स्‍टूडेंट्स को परीक्षा केंद्र पर पेन ले जाने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह एग्‍जाम हॉल में बोर्ड द्वारा दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि नीट एग्‍जाम के लिए सीबीएसई ने एक खास तरह का पेन तैयार करवाया है, जो बाजार में नहीं मिलेगा। स्‍टूडेंट्स को एग्‍जाम सेंटर में एंट्री के बाद एडमिट कार्ड दिखाने के बाद ही यह पेन दिया जाएगा।

प्रवेश परीक्षा से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी व निर्देश नीट की वेबसाइट www.cbseneet.nic.in से प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि देश भर के 103 शहरों के करीब 2200 से भी ज्यादा केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है। 

यूपी में लखनऊ समेत बरेली, गाजियाबाद, झांसी, नोएडा, वाराणसी और गोरखपुर में यह प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिले में करीब 64 केंद्र बनाए गए हैं।

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें