logo-image

Career Guidance: इंटर के बाद इन करियर ऑप्शन्स में बना सकते हैं ब्राइट फ्यूचर

10+2 के बाद इन करियर ऑप्शन्स से भी आप ब्राइट फ्यूचर बना सकते हैं.

Updated on: 01 Apr 2019, 01:46 PM

नई दिल्ली:

इंटरमीडिएट (Intermediate) की परीक्षा पास करने के बाद स्टूडेंट को करियर ऑप्शन्स (Career Options) को लेकर काफी कन्फ्यूजन रहता है. कभी लगता है कि इस दिशा में करियर बनाना सही रहेगा तो कभी लगता है कि वो सही रहेगा. इंटर के बाद का समय ही ऐसा होता है क्योंकि अभी तक तो इंटर तक पता होता है कि ये ही पढ़ना है लेकिन इंटर के बाद सामान्य कोर्स के अलावा भी आप कुछ अलग दिशा में करियर बना सकते हैं. आज आपको इस आर्टिकल में हम ये बताएंगे कि 10+2 के बाद इन करियर ऑप्शन्स (10 + 2 career options) से भी आप ब्राइट फ्यूचर बना सकते हैं.

बी.कॉम (B.COM)

अगर आप 12वीं के बाद आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो आप बैचलर इन कॉमर्स में दाखिला ले सकते हैं. इस कोर्स के बाद आपके पास दो रास्ते खुलते हैं. पहला आप M.COM करें और रिसर्च के लिए प्लैन करें या फिर ग्रेजुएशन के बाद बहुत सी कंपनियों में आपको जॉब मिल सकता है.

यह भी पढ़ें- Career Guidance: अपनी आवाज के जादू से करें लोगों को दीवाना, ऐसे बनाएं Radio Jockey में सफल करियर

चार्टर्ड एकाउंटेंट (Chartered Accountant)

12वीं के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स की पहली पसंद होती है कि वो चार्टर्ड अकाउंटेंट बनें. इसके लिए तीन चरणों में एग्जाम होता है. इसके लिए सबसे पहला एग्जाम Chartered Accountancy Common Proficiency Test (CPT) होता है. इसे पास करने के बाद ही आप को दूसरे चरण की परीक्षा में शामिल होनें का मौका मिलेगा. जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी फर्म या कंपनी के फाइनेंशियल मैटर्स चार्टड अकाउंटेंट ही देखते हैं.

कंपनी सचिव (Company secretary)

यह भी पढ़ें- Career Guidance: 12th पास करने के बाद फोटोग्राफी (Photography) में बनाएं बेहतरीन करियर, ये हैं तरीके

10+2 के बाद आप किसी कंपनी में कंपनी सेक्रेटरी के तौर पर भी काम कर सकते हैं जिसके लिए आपको कंपनी सेक्रेटरी का कोर्स करना होगा. सीएस बनने के बाद आपके पास रोजगार के कई विकल्प खुल जाते हैं। कंपनियों में नौकरी के अलावा फ्रीलांस काम भी कर सकते हैं. इसके अलावा आपके पास सरकारी संस्थाओं से जुड़ कर काम करने का भी मौका मिल सकता है.

बीबीए (BBA)

अगर आपको बिजनेस करने में इंट्रेस्ट है और बिजनेस की बारीकियों को आप जानना चाहते हैं तो ये कोर्स आपके लिए सबसे अच्छा साबित होगा. इस कोर्स को करने के बाद आप किसी कंपनी में फाइनेंस, मार्केटिंग और एचआर डिपार्टमेंट में नौकरी पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- अगर आप 10+2 आर्ट साइड से कर रहे हैं तब आपके पास हैं करियर में आगे बढ़ने के ये 7 ऑप्शंस

पत्रकार / मास मीडिया (Journalist/Mass Media)

आपका दिमाग थोड़ा खोजी है और आप हर चीज में सवाल करते हैं तो आपके लिए मास मीडिया या जर्नलिजम के फील्ड में जाना काफी अच्छा रहेगा. कई इंस्टीट्यूट में पत्रकारिता इंटरमीडिएट के बाद कराई जाती है. इन कोर्स में एडमिशन लेकर अच्छा करियर बनाया जा सकता है.

समाज सेवक (Social Worker)

अगर आपको दूसरों की सेवा करना पसंद है तो आप एक सोशल वर्कर के रुप में काम कर सकते हैं. बैचलर इन सोशल वर्क का कोर्स करके भी आप अच्छा करियर बना सकते हैं.

Air Hostess

यह भी पढ़ें- Bihar Board Result: बिहार बोर्ड की वेबसाइट आज रिजल्ट से पहले ही हुई ठप्प

आपको आसमान की ऊंचाइयों को छूने का मन करता है तो आप एविएशन में करियर ट्राई कर सकते हैं. कई सारे संस्‍थान आपको अंडर ग्रेजुएट डिग्री के बाद करियर ऑप्‍शन भी देते हैं.

फोटोग्राफर (Photographer)

अगर आपको तस्वीरों से अपनी बात कहनी आती है तो आप एक फोटोग्राफर के रुप में भी अपने करियर को प्लान कर सकते हैं. इसके लिए आपको Bacehlor in Fine Arts का कोर्स ज्वॉइन करना होगा जिसमें आप फोटोग्राफी में स्पेशलाइजेशन ले सकते हैं.