News Nation Logo
Banner

12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए अक्टूबर में आएगी कोरोना वैक्सीन!

12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए अक्टूबर में आएगी ये कोरोना वैक्सीन!Zydus Cadila COVID19 Vaccine : देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर के आने की चर्चा जोरों है. संभावना जताई जा रही है कि अक्टूबर माह में कोविड की तीसरी लहर पीक पर रहेगी. देश में कोरोना के दैनिक मामलों में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 11 Sep 2021, 10:12:50 PM
vaccine

कोरोना वैक्सीन (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

Zydus Cadila COVID19 Vaccine : देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर के आने की चर्चा जोरों है. संभावना जताई जा रही है कि अक्टूबर माह में कोविड की तीसरी लहर पीक पर रहेगी. देश में कोरोना के दैनिक मामलों में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. केंद्र की मोदी सरकार कोरोना केसों पर काबू पाने के लिए जोरशोर से वैक्सीनेशन अभियान चला रही है. इस बीच कोविड वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए अक्टूबर महीने में कोरोना की वैक्सीन आ जाएगी. 

यह भी पढ़ें : तालिबानियों ने एंटी एयरक्राफ्ट गन से गिराए अपने ही 3 हेलिकॉप्टर... न्यूज़ नेशन की पड़ताल में सामने आया सच

सूत्रों के अनुसार, अहमदाबाद स्थित फार्मास्युटिकल प्रमुख कंपनी जायडस कैडिला की ओर से विकसित वैक्सीन जायकोब-डी (ZyCoV-D) के अक्टूबर की शुरुआत में लॉन्च हो सकती है. इस जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन को खास बताया जा रहा है. वैज्ञानिकों का कहना है कि जिस तरह से तीसरी लहर बच्चों के लिए ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है, ऐसे में यह वैक्सीन देश की सबसे बड़ी चिंता को दूर कर सकती है. 12-18 साल तक के बच्चों में भी जायकोब-डी वैक्सीन को कारगर साबित होगी. 

आपको बता दें कि पिछले दिनों कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए देश में जारी वैक्सीनेशन के बीच केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट में हलफनामा दाखिल किया था. हलफनामे में केंद्र ने कोर्ट को बताया कि जायडस कैडिला ने 12 से 18 साल आयु वर्ग के लिए डीएनए बेस्ड कोरोना वैक्सीन ZyCoV-D ने क्लिनिकल ट्रायल पूरा कर लिया है. इसके उपलब्ध होने की संभावनाएं भी जल्द ही हैं. 

यह भी पढ़ें : पिछले 6 महीने में इस्तीफा देने वाले भाजपा के चौथे मुख्यमंत्री बने रूपाणी

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अवर सचिव सत्येंद्र सिंह ने कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर कहा था कि यह जानकारी उपलब्ध कराई गई है कि डीएनए आधारित कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनी जायडस कैडिला ने 12 से 18 वर्ष आयु वर्ग के लिए अपना क्लिनिकल ट्रॉयल सफलतापूर्वक कर लिया गया है. उन्होंने कहा था कि गुजरात के अहमदाबाद स्थित जायडास कैडिला का डीएनए वैक्सीन अब वैधानिक अनुमति हासिल करने के पास करीब है, जो आने वाले भविष्य में इस आयु वर्ग के बच्चों के लिए उपलब्ध हो सकता है. 

First Published : 11 Sep 2021, 09:44:42 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.