logo-image
लोकसभा चुनाव

Zinc Rich Food Items: जिंक की कमी सेहत के लिए खतरनाक, इन चीजों को डाइट में करें शामिल

जिंक टी-कोशिकाओं (T-cells)के उत्पादन और सक्रिय करने में भी मदद करता है, जो प्रतिरक्षा कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

Updated on: 29 Apr 2023, 06:48 PM

नई दिल्ली:

Zinc Rich Food Items: जिंक एक आवश्यक खनिज है जो सेहतमंद बॉडी के लिए बेहद जरूरी है. जिंक प्रतिरक्षा कार्य, घाव भरने और डीएनए संश्लेषण में मुख्य भूमिका निभाता है. यह बच्चों की वृद्धि और विकास के लिए भी महत्वपूर्ण है. इसलिए, इसे आहार में शामिल करना महत्वपूर्ण. यह स्वाद और गंध के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा के लिए जरूरी है. जिंक प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. यह सफेद रक्त कोशिकाओं की गतिविधि को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो संक्रमण और बीमारी से लड़ने के लिए जिम्मेदार हैं. 

जिंक टी-कोशिकाओं (T-cells)के उत्पादन और सक्रिय करने में भी मदद करता है, जो प्रतिरक्षा कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. बता दें कि, बहुत से लोगों को इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व की पर्याप्त मात्रा नहीं मिलती है. ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो जिंक से भरपूर होते हैं, जिससे आहार के माध्यम से इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व की पर्याप्त मात्रा प्राप्त करना अपेक्षाकृत आसान हो जाता है. तो आइए जानते हैं कि जिंक के लिए किन खाद्य पदार्थों का सेवन जरूरी है. 

जिंक की कमी को पूरी करने वाले खाद्य पदार्थ:-

फलियां
फलियां, जैसे दाल, छोले, और राजमा, जिंक का एक अच्छा शाकाहारी स्रोत हैं. 100 ग्राम पकी हुई दाल में लगभग 1.5 मिलीग्राम जिंक होता है, जबकि 100 ग्राम पके चने में लगभग 1.3 मिलीग्राम जिंक होता है.

मेवे और बीज
मेवे और बीज भी जिंक के अच्छे स्रोत हैं. कद्दू के बीज में जिंक की मात्री बहुत अधिक होती हैं. 100 ग्राम कद्दू के बीज में लगभग 7.6 मिलीग्राम जस्ता होता है. अन्य नट और बीज, जैसे काजू और बादाम में भी जिंक होता है.

डेयरी उत्पाद
पनीर और दही जैसे डेयरी उत्पाद भी जिंक के अच्छे स्रोत हैं. 100 ग्राम चेडर चीज में लगभग 3.1 मिलीग्राम जिंक होता है, जबकि 100 ग्राम सादे दही में लगभग 0.6 मिलीग्राम जिंक होता है.

ऑयस्टर
ऑयस्टर जिंक के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक हैं, केवल 100 ग्राम पके हुए ऑयस्टर में लगभग 78 मिलीग्राम जस्ता होता है. जबकि ऑयस्टर हर किसी को खाने में अच्छा लगे यह जरूरी नहीं है. लेकिन, यह जिंक की कमी को पूरा करने के शानदार विकल्पों में एक हैं.

चिकन
चिकन जिंक का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें 100 ग्राम पके हुए चिकन में लगभग 1.3 मिलीग्राम जिंक होता है. डार्क मीट में सफेद मीट की तुलना में थोड़ा अधिक जिंक होता है.