logo-image

भोजन मंत्र! बच्चे को पसंद है बाहर का खाना? फॉलो करें ये टिप्स...

बच्चे अब घर का हेल्थी खाना खाएंगे. पेरेंट्स के पास अब इसका तरीका है. चलिए आज बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे, जो आपके बच्चों को बाहर के जंक फूड से दूर करेगी...

Updated on: 31 Jul 2023, 07:54 AM

नई दिल्ली:

...तो बच्चे नहीं खाएंगे जंक फूड! सुन कर विश्वास नहीं होगा कि बच्चे अब जंक फूड खाना छोड़ देंगे. अब वो घर का बना हेल्थी खाना ही खाएंगे. अब उनकी इस बड़ती उम्र में आप उन्हें सेहतमंद बना सकते हैं और वो भी बस कुछ आदतें बदल कर, जी हां... कुछ ऐसी आदतें जो हर दिन उन्हें नुकसान पहुंचा रही है. भले ही ऊपर से देखने में आपको इसका इल्म न हो, मगर आपके बच्चों का शरीर अंदर से धीरे-धीरे कमजोर होता रहा है. इसकी एक मुख्य वजह आजकल की खराब लाइफस्टाइल और बिगड़ा हुआ खान-पान ही है.

आप और हम जैसे तमाम ऐसे पेरेंट्स हैं, जो चाहते तो हैं कि उनका बच्चा सेहतमंद रहे, मगर इसके लिए कुछ कर नहीं पा रहे. अक्सर शिकायत रहती है कि जब कभी बच्चों को लेकर बाहर बाजार की ओर निकलो, तो वो जंक फूड खाने की जिद पकड़ कर बैठ जाते हैं. पिज्जा-बर्गर और कैंडी जैसे फूड उनके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे पहले तो उनकी शारीरिक सेहत बिगड़ती और फिर पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिएंट्स नहीं पहुंच पाता... ऐसे में अब आपको बच्चों की जिद के आगे झुकने की कोई जरूरत नहीं, क्योंकि अब आप इन तमाम टिप्स को फॉलो कर बाहर का जंक फूड खाने से बच्चों पर काबू कर सकते हैं.

1. पसंद का हेल्थी फूड बनाएं: बच्चे अक्सर चटपटा, मसालेदार या फिर कुछ ऐसा खाना पसंद करते हैं, जो स्वाद में लाजवाब हो. भले ही वो हेल्थी फूड ही क्यों न हो, अगर वो टेस्टी है, तो बच्चे उसे जरूर खाएंगे. प्रयास करें कि खाना लुभावना लगें. 

2. बदलें खाने की आदत: जब एक बार उन्हें हेल्थी फूड का स्वाद समझ आ जाएगा, फिर धीरे-धीरे इस उनकी आदत बना लें. रोज उन्हें इसी तरह के अलग-अलग फूड खिलाएं. कोशिश करें कि हर दिन उनसे पूछे कि वो हेल्थी फूड में क्या खाना पसंद करेंगे, फिर उनके मुताबिक खाना तैयार करें.  
 
बता दें कि इसके अतिरिक्त भी आप कई चीजें बच्चों की सेहत के लिए, साथ ही उनको हेल्थी डाइट देने के लिए कर सकते हैं. चलिए जानते हैं क्या-क्या?

  1. खाने का समय तय करें
  2. बच्चों की डाइट रहे प्रोटीन से भरपूर
  3. घर से बाहर जाने से पूर्व खाना तैयार कर लें