logo-image

क्या आप घुटनों के दर्द से परेशान हैं...? ऐसे में इन घरेलू टिप्स को आजमाएं, ये साबित होंगे रामबाण

हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताते हैं, जो आपके घुटनों के दर्द से राहत दिला सकते हैं

Updated on: 30 Dec 2023, 07:51 AM

नई दिल्ली:

जैसे जैसे समय ढलता है, उसके साथ शरीर के अंग भी साथ देना बंद कर देते हैं लेकिन कई बार होता है कि शरीर के कुछ अंग समय से पहले ही साथ देने मना कर देते हैं, जैसे कि घुटने में दर्द होना, ये तो समान्य बात है लेकिन घुटने के दर्द बुजुर्ग लोग सबसे ज्यादा परेशान होते हैं. साथ ही कुछ युवा लोगों में भी ये समस्या देखने को मिल रही है. ऐसे में चलिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताते हैं, जो आपके घुटनों के दर्द से राहत दिला सकते हैं.

घरेलू उपाय क्या है? 

घुटने के दर्द के लिए कुछ घरेलू उपाय मदद कर सकते हैं. यह उपाय सामान्यत: घुटनों की सूजन, दर्द, या चोट के कारण हो सकता है. हालांकि, इन उपायों का प्रभावशाली होने पर भी आपको अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए ताकि वह सही सलाह और उपचार प्रदान कर सके. फिर हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो कारगर साबित हो जाए. अगर आप अधिक समय से खड़े हैं तो ऐसे में कमर औऱ घुटने में दर्द देखा जा सकता है. अगर आपके साथ ऐसी समस्या पहले से आ रही है तो आप कोशिश करें कि ज्यादा देर तक खड़े नहीं रहे.

ठंडा और गर्म पैक्स का यूज करें

अगर आपको चोट लगी है तो सूजन को कम करने के लिए ठंडे और गर्म ट्रीटमेंट्स का उपयोग करें, जैसे कि ठंडा और गर्म पैक्स या हॉट और कोल्ड वॉटर बैग्स. साथ ही घुटने की मांसपेशियों को मजबूत रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम और स्ट्रेचिंग करें. इसके अलावा खाने-पीन में आप हल्दी और गर्म दूध का सेवन करें, जो दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. गुग्गुल (Commiphora wightii) का सेवन करें, जिसमें एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण हो सकते हैं. घुटने के दर्द में आराम प्रदान करने के लिए सरसों या जैतून के तेल से मालिश करें.

विटामिन की कमी हो सकती है?

कई बार ऐसा होता है कि जब आपके शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है तो आपको हड्डियों में दर्द होने लगता है. विटामिन D और कैल्शियम के साथ भरपूर आहार लें, क्योंकि इनकी कमी भी घुटने के दर्द का कारण बन सकती है. यदि घुटने का दर्द बढ़ रहा है या यह गंभीर है, तो आपको तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि इसमें किसी और रोग या समस्या का संकेत हो सकता है. यहां पर जो जानकारी दी गई है, वो एक सिर्फ टिप्स के रूप में फॉलो कर सकते हैं.