logo-image

अगर सिरदर्द होने पर तुरंत खा रहे हैं ये पेनकिलर, तो हो सकती है गंभीर दिक्कत

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ये देखने को मिलता है कि लोग आए दिन सिरदर्द (Headache) से परेशान होते हैं. ऐसे में लोग अक्सर तुरंत पेनकिलर ले लेते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप ये पेनकिलर ले रहे हैं तो ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

Updated on: 26 Feb 2022, 08:36 PM

नई दिल्ली:

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ये देखने को मिलता है कि लोग आए दिन सिरदर्द (Headache) से परेशान होते हैं. जिसके चलते उनका किसी भी काम में मन नहीं लगता. ऐसे में लोग अक्सर थोड़ी देर में ही पेन किलर ले लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप सिरदर्द में ये पेन किलर ले रहे हैं तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है. खासतौर से ये आपको तुरंत तो फायदा दे देगी.  लेकिन आगे के लिए ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है. 

यह भी पढ़ें- Periods के दौरान संबंध बनाने से पहले जान लें इसके दोनों पहलू, वरना...

सिरदर्द (Headache) होने पर अगर आप डाइक्लोफेनेक (Diclofenac) नाम की दवा खाते हैं, तो आपको बता दें कि इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इतना ही नहीं, दिल का दौरा पड़ने की संभावना भी बढ़ जाती है. इस दवा पर कई रिसर्च की गई है. जिनमें इसे पैरासिटामॉल (Paracetamol) और फ्लेक्सॉन (Flexon) जैसी कई दवाओं के साथ कंपेयर करके देखा गया है. जिसमें इस दवा को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक पाया गया. 

डाइक्लोफेनेक (Diclofenac) को लेकर डेनमार्क की आरहुस युनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि इस दवा को सामान्य बिक्री के लिए बैन कर देना चाहिए. यानी इसकी सामान्य बिक्री पर पाबंदी लगाई जानी चाहिए. अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो कम-से-कम दवा के पैकेट पर एक चेतावनी जरूर दी जानी चाहिए. जिसमें इससे जुड़े संभावित जोखिम की जानकारी हो. वहीं, अगर बात करें डाइक्लोफेनेक (Diclofenac) दवा की तो ये एक नॉन-स्टेरॉयडल एंटी इनफ्लेमेटरी ड्रग (Non-Steroidal Anti Inflammatory Drug) है. जिसे लोग सिरदर्द या शरीर के अन्य हिस्सों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए खाते हैं.