logo-image

Yellowness of Teeth: क्या आप भी सोचते हैं की दांतों का पीलापन कम कैसे करें , अपनाए ये उपाय

Yellowness of Teeth: दांतों का पीलापन कई कारणों से हो सकता है. यह आमतौर पर खाने पीने की वजह से होता है, जैसे कि अधिक चीनी और तीखे खाने, धूम्रपान या तंबाकू का सेवन करने से. इसके अलावा, अगर आप नियमित रूप से दांतों की सफाई नहीं करते हैं,

Updated on: 25 Feb 2024, 06:03 PM

नई दिल्ली:

Yellowness of Teeth: दांतों का पीलापन कई कारणों से हो सकता है. यह आमतौर पर खाने पीने की वजह से होता है, जैसे कि अधिक चीनी और तीखे खाने, धूम्रपान या तंबाकू का सेवन करने से. इसके अलावा, अगर आप नियमित रूप से दांतों की सफाई नहीं करते हैं, तो भी दांतों पर कचरा जमा होने से पीलापन हो सकता है. दांतों का पीलापन को दूर करने के लिए आपको नियमित रूप से दांतों की सफाई करनी चाहिए, अच्छे और स्वस्थ खाने का सेवन करना चाहिए, और धूम्रपान या तंबाकू का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर पीलापन की समस्या गंभीर है, तो आपको एक डेंटिस्ट से परामर्श लेना चाहिए. डेंटिस्ट आपकी समस्या का सही इलाज और सलाह प्रदान करेंगे.
 
दांतों का पिलाव हटाने के लिए आप निम्नलिखित उपाय कर सकते हैं:

1. दांतों का ब्रश करें: दिन में दो बार दांतों का ब्रश करें, सुबह और रात को. इससे दांतों पर मौजूद पिलाव को हटाने में मदद मिलती है.

2. अच्छे दंत मंजन का इस्तेमाल करें: दंत मंजन का इस्तेमाल भी दांतों के पिलाव को हटाने में मदद कर सकता है.

3. निम्बू का रस: निम्बू का रस दांतों पर लगाकर मालिश करें. इससे दांतों का पिलाव कम होता है.

4. बेकिंग सोडा: थोड़ा सा बेकिंग सोडा पानी के साथ मिलाकर दांतों पर लगाएं. इससे दांतों का पिलाव कम होता है.

5. अधिक पानी पिएं: पानी पीने से मुंह की सारी समस्याएं दूर होती हैं और दांतों का पिलाव भी कम होता है.
 
दांतों के पीलापन का उपचार कैसे करें : 
 
1. सर्दियों में बारिश के समय खासकर ठंडे पानी से नहाने के बाद मुख को पूरी तरह से सुखा लें. बारिश के पानी में कैल्शियम और अन्य धातुओं की मात्रा ज्यादा होती है, जो दांतों पर पिलाव का कारण बनती है.

2. अपने खान-पान का ध्यान रखें. चीनी और कार्बोहाइड्रेट्स की अधिक मात्रा लेने से भी दांतों का पिलाव बढ़ सकता है. स्वस्थ आहार लें और अपनी डाइट में फल और सब्जियों को शामिल करें.

3. नियमित रूप से डेंटिस्ट के पास जाएं. डेंटिस्ट आपके दांतों की स्वास्थ्य का निरीक्षण करके सलाह देंगे और किसी भी पिलाव को सही करने के लिए उपाय सुझाएंगे.

यह भी पढ़ें : Lordosis: लॉर्डोसिस कैसे करता है शरीर को प्रभावित, जानें इसका सही इलाज