News Nation Logo
Banner

ओमीक्रॉन का मुकाबला करने को दुनिया भर में हो रही तैयारी, जानें भारत ने क्या उठाए कदम

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल वैजल ने शनिवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. जिसमें उन्होंने कहा कि, सार्वजनिक स्थानों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित किया जाए.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 28 Nov 2021, 04:48:06 PM
OMICRON VARIENT

ओमीक्रॉन वेरिएंट (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • ओमिक्रॉन को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर फिर से बैन लग सकता है
  • नए खतरे को देखते हुए लोगों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है
  • वेरिएंट के खिलाफ मौजूदा वैक्सीन असरदार है या नहीं इसको लेकर तस्वीर साफ नहीं  

नई दिल्ली:  

कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन ने दुनिया के सामने एक नई चुनौती पेश कर दी है. ओमीक्रॉन वेरिएंट  के (Omicron Variant) सामने आने के बाद अब भारत में स्वास्थ्य एजेंसियां और सरकारें अलर्ट हो गई हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शनिवार को ओमीक्रॉन को लेकर एक बेहद अहम बैठक की. बैठक के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से एक दिशा निर्देश जारी किया गया. नए वेरिएंट ‘ओमीक्रॉन’(Omicron) से मुकाबला करने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक, डॉक्टर और सरकारें जुट गयीं हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ओमीक्रॉन को कैटगरी ऑफ कन्सर्न में रखा है. यानी कोरोना की ये वेरिएंट आने वाले दिनों चिंता बढ़ा सकती है. कहा जा रहा है कि ओमीक्रॉन काफी तेज़ी से फैलता है. दक्षिण अफ्रीकी देशों के अलावा ये अब यूरोप और मध्य-पूर्व में भी फैल चुका है. चिंता की बात ये है कि इस वेरिएंट के खिलाफ मौजूदा वैक्सीन असरदार है या नहीं इसको लेकर भी फिलहाल तस्वीर साफ नहीं है.

यह भी पढ़ें: 'मन की बात' में बोले पीएम मोदी, भूलिए मत, नहीं गया है कोरोना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शनिवार को ओमीक्रॉन को लेकर हुई बैठक में निम्न कदम उठाने का निर्णय किया गया है:

1.पीएम मोदी ने देश में कोविड -19 (COVID-19) से जुड़े हालातों पर चर्चा करते हुए अतिरिक्त सतर्कता और सावधानी बरतने की बात कही है. प्रधानमंत्री ने लोगों से ज्यादा सतर्क रहने, मास्क पहनने और उचित दूरी सहित बचाव के सभी उपायों का पालन करने की भी अपील की है.

2.ओमीक्रॉन (Omicron) को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर फिर से बैन लगाता जा सकता है. संभावित खतरों को देखते हुए पीएम मोदी ने अधिकारियों से अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने की योजना की समीक्षा करने को कहा है.

3. दिल्ली, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक औऱ उत्तराखंड समेत विभिन्न प्रदेशों की सरकारों ने कोरोना के इस वेरिएंट को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

4. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल वैजल ने शनिवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. जिसमें उन्होंने कहा कि, सार्वजनिक स्थानों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित किया जाए.

5.महाराष्ट्र में साउथ अफ्रीका से मुंबई आने वाले सभी यात्रियों को क्वारंटाइन रहना होगा.सभी पैसेंजर्स के सैंपल कलेक्ट करके उन्हें जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भी तुरंत भेजा जाएगा.

6. कर्नाटक सरकार ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग से आने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से कोरोना टेस्ट करवाना होगा.टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने वालों को 10 दिनों के लिए क्वारंटीन में रखा जाएगा.

7. मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका से लौटने वाले हर शख्स को को मुंबई आने पर क्वारंटाइन किया जाएगा. उन्होंने कहा है कि सभी के सैंपल्स जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे.

8. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीएम से उन देशों से उड़ानें बंद करने का आग्रह किया है जो नए वेरिएंट से प्रभावित हैं. उन्होंने कहा कि बड़ी मुश्किल से हमारा देश कोरोना से उबर पाया है. हमें इस नए वेरिएंट को भारत में प्रवेश करने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए.

9. गुजरात सरकार ने कई देशों के हवाई अड्डों से सफर कर राज्य में आने वालों के लिए आरटीपीसीआर जांच अनिवार्य कर दिया है. यूरोप, ब्रिटेन, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, हांगकांग से हवाई अड्डों पर उतरने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है.

10. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि मोदी ने नए वेरिएंट को देखते हुए ‘प्रोएक्टिव’ रहने की आवश्यकता के बारे में बताया. पीएमओ के मुताबिक उन्होंने कहा, ‘नए खतरे को देखते हुए लोगों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है और मास्क लगाने साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने जैसी उचित सावधानी बरतने की जरूरत है.’

First Published : 28 Nov 2021, 04:45:21 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.