logo-image
लोकसभा चुनाव

World Sleep Day: अच्छी और भरपूर नींद लेने के अनेक फायदें, जानें कैसे लें अच्छी नींद

स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी कंपनी फिलिप्स इंडिया लिमिटेड ने सर्वेक्षण के तहत जब 13 देशों- अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, पोलैंड, फ्रांस, भारत, चीन, ऑस्टेलिया, कोलंबिया, अर्जेटीना, मेक्सिको, ब्राजील और जापान में 15,000 से अधिक वयस्कों से नींद के बारे में पूछा,

Updated on: 13 Mar 2020, 03:24 PM

नई दिल्ली:

आज वर्ल्ड स्लिप डे (World Sleep Day 2020) मनाया जा रहा है. इस मौके पर लोगों को अच्छी नींद लेने और इसके फायदें को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाई जाती है. हम अक्सर देखते और सुनते हैं कि अच्छी नींद नहीं लेने की वजह से लोग कई समस्याओं से जूझते रहते हैं. ऐसे में स्लीप डे के मौके पर नींद से होने वाली बीमारी और फायदें के बारे में लोगों को बताया जाता है. लोगों को नींद के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से ही वर्ल्ड स्लीप डे कमेटी ऑफ द वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी की ओर से हर साल वर्ल्ड स्लीप-डे मनाया जाता है. इसके आयोजन के लिए हर साल 13 मार्च का दिन निर्धारित किया गया है.

और पढ़ें: जानें, सेक्स के बाद पुरुष जल्दी क्यों सो जाते हैं, महिलाएं क्यों रहती हैं जगती

हेल्दी रहने के लिए हमें रात को अच्छी नींद की जरूर होती है. लेकिन कुछ लोग नींद ना आने की समस्या से जुझते है. वह लोग इस समस्या के पीछे छिपे कारण को नहीं जानते. नींद ना आने के पीछे सबसे बड़ा कारण है तवान ग्रस्त होना, ज्यादा सोचविचार करना, रात में टीवी और फोन का इस्तेमाल करना, जंक फूड ज्यादा खाना.

वहीं नींद ना आने के चलते हमारा शरीर अनेकों बीमारियों का शिकार हो जाता है. हम इस समस्या को दूर करने के लिए अनेक प्रकार की दवाइयों का इस्तेमाल करने लगते हैं. क्या आप जानते हैं कि इन दवाइयों का हमारे शरीर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. आज हम आपको बताएंगे कि बिना दवाइंयों के आप नैचुरल तरीकों से अच्छी नींद ले सकते हैं और अपने शरीर को हेल्दी रख सकते हैं.

मेडिटेशन (Meeditation)

रात को पूरी तरह से नींद ना आने के दो मुख्य कारण हैं तनाव और एंग्जायटी. मेडिटेशन से हम रात को नींद ना आने की समस्या को दूर कर सकते हैं. बता दें जब आप प्रतिदिन मेडिटेशन करते हैं तो आपके मन से तनाव और एंग्जायटी दूर होती है.

कैफीन (Caffeine) से दूरी

कुछ लोगों को दिन में कई बार चाय और कॉफी पीने की आदत होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय और कॉफी में कैफीन मौजूद होता है. जो आपकी नींद को खराब करता है. बेहतर है कि रात में इन चीजों से दूरी बनाए रखें. संभव हो तो रात में एक गिलास दूध लें.इससे आपका नर्वस सिस्टम रिलैक्स होगा और आपको अच्छी नींद आएगी.

वॉर्म बाथ (Warm bath)

रात में बेड पर जाने से पहले हल्के गुगगुने पानी से नहाएं. कुछ देर से लिए गुनगुने पानी में पैरों को डुबो कर रखें. इससे आपका तनाव कम होगा और आपको अच्छी नींद आएगी.

सुबह जल्दी उठें

सुबह जल्दी उठने से हमारा शरीर की हेल्दी रहता है . रात को अच्छी नींद लेने के लिए सुबह जल्दी उठने की आदत डालें, दिन में सोने से बचे. अपनी दिनचर्या में बदलाव कर आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं.

और पढ़ें:  एक ऐसी नौकरी, जिसमें 9 घंटे सोने के लिए मिलेंगे 1,00,000 रुपये

किसको कितना सोना चाहिए?

आमतौर पर वयस्कों को सात से 9 घंटे एक रात में सोना चाहिए. लेकिन एथलीट्स को 10 घंटे तक सोना चाहिए. इससे उनकी परफॉर्मेंस अच्छी हो सकती है. असल में उनके शरीर में एनर्जी को रीस्टोर होने और मसल्स की मरम्मत के लिए अधिक सोने की जरूरत होती है.

एक स्टडी के मुताबिक, एक इंसान को फिट रहने के लिए रोजाना 6-8 घंटे सोना जरूरी है. अगर उचित रूप से नींद नहीं लेते हैं तो दिल की बीमारियों, अवसाद और डायबीटीज का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा स्टडी बताती है कि अच्छी तरह सोने वाले लोगों की याददाश्त अच्छी होती है.