logo-image

World Kidney Day 2024: क्या है वर्ल्ड किडनी डे का इतिहास, क्यों ये दिुन है इतना खास, जानें इस साल का थीम और मनाने का तरीका

World Kidney Day 2024 : वर्ल्ड किडनी डे का थीम

Updated on: 14 Mar 2024, 12:09 PM

नई दिल्ली :

World Kidney Day 2024: वर्ल्ड किडनी डे (World Kidney Day) हर साल मार्च महीने के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है. यह दिन लोगों को किडनी रोगों से बचाव, उसके लक्षण, उसके इलाज और इसके साथ ही मरीजों की सावधानी के बारे में जागरूक करने के लिए मनाया जाता है. वर्ल्ड किडनी डे की शुरुआत वर्ष 2006 में हुई. इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ नेफ्रोलॉजी (International Society of Nephrology) (ISN) इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ किडनी फाउंडेशन्स (International Federation of Kidney Foundations) (IFKF) का वर्ल्ड किडनी डे मनाने का उद्देश्य था कि लोगों को किडनी रोगों के बारे में जागरूक किया जा सके. किडनी रोगों की रोकथाम के उपायों को बढ़ावा मिले. किडनी रोगियों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए प्रयास हो. 

वर्ल्ड किडनी डे 2024 की थीम:

हर साल वर्ल्ड किडनी डे के लिए एक नई थीम निर्धारित की जाती है. यह थीम किडनी रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को किडनी स्वास्थ्य के महत्व के बारे में शिक्षित करने पर केंद्रित होती है. World Kidney Day 2024 की थीम "किडनी हेल्थ फॉर ऑल" (Kidney Health for All) है. यह थीम क्रॉनिक किडनी डिज़ीज (CKD) के बढ़ते बोझ और सभी के लिए किडनी देखभाल तक पहुंच के महत्व पर केंद्रित है. CKD दुनिया भर में एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या है, जो 10% से अधिक लोगों को प्रभावित करती है. CKD के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन शुरुआती पहचान और उपचार से इसे प्रबंधित किया जा सकता है.

वर्ल्ड किडनी डे कैसे मनाया जाता है:

कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जैसे कि: स्वास्थ्य शिविर, जागरूकता रैलियां, सेमिनार, कार्यशालाएं, सोशल मीडिया पर अभियान चलाए जाते हैं और लोगों को किडनी स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है. 

वर्ल्ड किडनी डे का महत्व: किडनी रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. लोगों को किडनी स्वास्थ्य के महत्व के बारे में शिक्षित करता है. किडनी रोगों की रोकथाम और उपचार में मदद करता है. 

किडनी रोगों से बचाव के लिए कुछ उपाय:

स्वस्थ आहार लें: फल, सब्जियां, और साबुत अनाज खाएं.

नियमित व्यायाम करें: हर दिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें.

धूम्रपान न करें: धूम्रपान किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है.

मधुमेह और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करें: ये दोनों स्थितियां किडनी रोगों का खतरा बढ़ा सकती हैं.

नियमित रूप से किडनी की जांच करवाएं: यह किडनी रोगों का जल्दी पता लगाने में मदद कर सकता है.

किडनी की बीमारी एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जो किडनी के स्वास्थ्य में नुकसान को दर्शाती है. यह बीमारी कई प्रकार की हो सकती हैं, जैसे कि असामान्य ब्लड प्रेशर, मधुमेह, प्रतिरक्षात्मक विकार, जीवाणु और अन्य संक्रामक रोग, या गलत खान-पान के कारण.

किडनी की बीमारी के कुछ सामान्य लक्षण शामिल हो सकते हैं, जैसे कि उल्टी, बुखार, चक्कर आना, त्वचा की सूजन, और पेशाब में बदलाव. यदि किडनी की स्थिति गंभीर होती है, तो उल्टी, चक्कर, या बूँद-बूँद पेशाब करने की स्थिति तक पहुंच सकती है. किडनी की बीमारी का प्रबंधन उचित इलाज, आहार और जीवनशैली में परिवर्तन, और नियमित चिकित्सा निगरानी के माध्यम से किया जा सकता है. गंभीर मामलों में, किडनी द्वारा पूरी तरह से काम न करने की स्थिति में, डायलिसिस या किडनी प्रतिस्थापन (किडनी ट्रांसप्लांट) जैसे उपाय भी आवश्यक हो सकते हैं. इसलिए, समय रहते इलाज और नियमित चिकित्सा जांच के माध्यम से किडनी स्वास्थ्य का ध्यान रखना आवश्यक है.

यह भी पढ़ें: How to Remove Skin Spots: क्या आपकी त्वचा पर भी हैं स्पॉट्स? ये सरल उपाय अपनाएं 10 दिनों दिखेगा अंतर