logo-image

World Hepatitis Day 2023: 28 जुलाई को क्यों मनाया जाता है विश्व हेपेटाइटिस दिवस? जानें इसके बारे में सबकुछ

आज यानि 28 जुलाई को दुनियाभर में विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है. इस दिन हेपेटाइटिस से जुड़े लक्षण, कारण और इसके बचाव के बारे में जागरूकता फैलाई जाती है...

Updated on: 28 Jul 2023, 08:59 AM

नई दिल्ली:

हेपेटाइटिस एक गंभीर और जानलेवा बीमारी है, जिसके प्रति जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 28 जुलाई को दुनियाभर में विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है. इस दिन हेपेटाइटिस बीमारी के लक्षण, उसके बचाव और उससे होने वाली परेशानी के बारे में लोगों को बताया जाता है, ताकि समय रहते इससे बचाव संभव हो सके. अगर आप को भी नहीं पता कि हेपेटाइटिस बीमारी क्या होती है, तो बता दें कि ये एक लिवर से जुड़ी गंभीर बीमारी है, जिसका इलाज काफी महंगा होता है. इसमें हमारा लीवर सूज जाता है, जिससे हमारे शरीर में कई तरह की परेशानी पेश आने लगती है. 

बता दें कि लीवर हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो पाचन प्रक्रिया और खून से टॉक्सिन्स साफ करने में सहायक है. ऐसे में जब संक्रमण की वजह से लीवर में सूजन आ जाती है, तो इसे हेपेटाइटिस कहा जाता है. ये अगर गंभीर रूप लेले तो इससे जान पर बन आती है, लिहाजा अगर इसके पीछे की वजह मालूम हो, तो हम इसके खतरे से खुद का बचाव कर सकते हैं. 

ये होता है हेपेटाइटिस...

आज के दौर में हेपेटाइटिस एक महामारी का रूप ले चुकी है. जो हर साल कई मौतों का कारण बन रही है. ऐसे में इस बीमारी के प्रति जागरूकता पैदा करना जरूरी ही. इसका सबसे बेहतरी बचाव, शिशु अवस्था में इसकी वैक्सीन देना ही है. बता दें कि इसमें संक्रमण के कारण लिवर में सूजन आ जाती है, जो हमारे शरीर पर काफी नकारात्मक प्रभाव छोड़ते हैं. 

हेपेटाइटिस के प्रकार...

1. हेपेटाइटिस ए

2. हेपेटाइटिस बी

3. हेपेटाइटिस सी

4. हेपेटाइटिस डी

5. हेपेटाइटिस ई

हेपेटाइटिस के ये पांचों ही प्रकार बहुत ज्यादा खतरनाक है. हर साल तकरीबन 1 मिलियन से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं. 

इसके लक्षण को पहचानें...

अगर आपकी त्वचा का रंग पीला पड़ने लगे, साथ ही आपको हमेशा थकान महसूस हो तो समझ जाइए कि आपको हेपेटाइटिस का खतरा है. साथ ही जब आपकी आंखों के सफेद हिस्से का रंग पीला पड़ने लगे या फिर भूख पहले की तुलना में बेहद ही कम लगने लगे, तो भी हेपेटाइटिस का खतरा रहता है. इसी प्रकार के लक्षण होने पर फौरन डॉक्टर को दिखाएं...