logo-image

World Hepatitis Day 2021: जानें हेपाटाइटिस के इंफेक्शन से कैसे बचें

डॉक्टर्स के मुताबिक, हेपाटाइटिस-B, C, D शरीर के इंफेक्टेड फ्लूड के संपर्क में आने से फैलता है. जबकि हेपाटाइटिस-A, E दूषित खान-पान की वजह से किसी भी इंसान को हो सकता है

Updated on: 28 Jul 2021, 11:42 AM

highlights

  • विश्व हेपाटाइटिस दिवस 28 जुलाई को मनाया जाता है
  • हेपाटाइटिस से इंसान का लिवर को डैमेज हो जाता है

नई दिल्ली:

विश्व हेपाटाइटिस दिवस (World Hepatitis Day 2021) दुनियाभर में हर साल 28 जुलाई को मनाया जाता है. इस दिन इसके बारे में जागरूकता लाने को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा कई तरह की गाइडलाइन और अभियान जारी किए जाते हैं. इस बीमारी से इंसान का लिवर को डैमेज हो जाता है. हेपाटाइटिस 5 प्रकार को होता है. डॉक्टर्स के मुताबिक, हेपाटाइटिस-B, C, D शरीर के इंफेक्टेड फ्लूड के संपर्क में आने से फैलता है. जबकि हेपाटाइटिस-A, E दूषित खान-पान की वजह से किसी भी इंसान को हो सकता है. डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आज के समय में हर 30 सेकेंड में एक और प्रति एक मिनट में 2 व्यक्ति की मौत का कारण हेपेटाइटिस इंफेक्शन है. आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे खुद को इस बीमारी से बचा सकते हैं और हेपाटाइटिस रोगियों को क्या खाना चाहिए और किन चीजों से दूरी बनानी चाहिए.

यह भी पढ़ें: साइंस ने भी माना, इस डिश से Covid-19 का हो सकता है इलाज! 

हेपाटाइटिस से बचाव

  • ये खतरनाक संक्रमण पैदा होने वाले बच्चों में भी फैलता है इसलिए जन्म के बाद बच्चे को हेपाटाइटिस बी के टीके की पहली खुराक जरूर दिलवाएं. 
  • हेपाटाइटिस बी से बचाव के लिए हेपाटाइटिस का टीका वयस्कों को भी लगवाना चाहिए.
  • हेपाटाइटिस ए और ई के संक्रमण से बचने का एक महत्वपूर्ण तरीका साफ सफाई रखना.
  • यदि आप कहीं यात्रा पर है हैं तो आपको लोकल क्षेत्र के पानी, कच्चे फल और बासी सब्जियों के सेवन से बचना चाहिए.

हेपाटाइटिस रोगियों के लिए सलाह

1: हेपाटाइटिस रोगियों के लिए साबुत अनाज यानी होल ग्रेन सबसे हेल्दी डाइट मानी गई है. आप दलिया, ब्राउन राइस, खिचड़ी के रूप में इनका सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप ओट्स, कॉर्न जैसी चीजें भी खा सकते हैं.
2: लिवर की बीमारी को कंट्रोल रखने के लिए डाइट में फल-सब्जियां का नियमित रूप से सेवन करें. इनमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आपके लिवर सेल्स को डैमेज होने से रोक सकते हैं.
3: ऑलिव ऑयल, कैनोला ऑयल और फ्लैक सीड ऑयल का सेवन हेपाटाइटिस के मरीजों को करने की सलाह दी जाती है. लिवर संबंधित बीमारी से जूझ रहे रोगियों का खाना इन्हीं तेल में बनाना चाहिए.

इन चीजों के सेवन से बचें

हेपाटाइटिस के मरीजों को कुछ चीजों को खाने से सख्त परहेज करना चाहिए. हेपाटाइटिस के रोगी को प्रोसेस्ड फूड का सेवन नहीं करना चाहिए. प्रोसेस्ड ब्रेड, प्रोसेस्ड मीट, कैन सूप या डिब्बा बंद चीजें को खाने की गलती हेपाटाइटिस के रोगी बिल्कुन न करें. इसके साथ ही ऐसी चीजें खाने से बचें जिनमें हाई सैचुरेटेड या ट्रांस फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है.