logo-image

World Cancer Day 2024: वर्ल्ड कैंसर डे पर जानें इसका इतिहास, महत्व और विशेषताएं

World Cancer Day 2024: कैंसर को लेकर जागरूकता के लिए हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस का आयोजन किया जाता है. आइए जानें क्या है इस दिन का इतिहास और महत्व

Updated on: 04 Feb 2024, 06:00 AM

नई दिल्ली:

World Cancer Day 2024: कैंसर एक जानलेवा बीमारी बीमारी है, जिसमें लोगों के बचने की उम्मीद बहुत कम होती है. ज्यादातर लोगों में इसको लेकर कोई जागरूकता नहीं होती है, इसका परिणाम ये होता है कि जब तक लोगों को इस बीमारी का पता चलता है बहुत देर हो जाती है. WHO (World Health Orgnisation) के आंकड़े के अनुसार, 2022 में दुनिया में करीब कैंसर के 2 करोड़ नए मामले सामने आए और करीब 1 करोड़ लोगों के इस बीमारी कारण मौत हो गई. इनमे सबसे आम कैंसर स्तन, फैंफड़े, कोलन, रेक्टम और प्रोस्टेट कैंसर है. वही भारत में वर्ष 2022 में 14 लाख से अधिक कैंसर के नए मामले सामने आए, जबकि 9 लाख लोगों ने इस बीमारी अपनी जान गंवा दी. रिसर्च एजेंसियों का यह अनुमान है कि 2050 में दुनियाभर में कैंसर के लगभग 3.5 करोड़ मामले आएंगे. कैंसर को लेकर जागरूकता के लिए हर साल 4 फरवरी को "विश्व कैंसर दिवस" का आयोजन किया जाता है. विश्व कैंसर दिवस UICC (Union for International Cancer Control) की एक पहल है जिसका आयोजन पहली बार 4 फरवरी 2000 में किया था, जब फ्रांस के शहर पेरिस में आयोजित कैंसर शिक्षा सम्मेलन के दौरान इसे मनाने का सुझाव दिया गया था. इस संगठन का मुख्य उद्देश्य विश्वभर में कैंसर के बोझ को कम करने और जागरूकता फैलाना है.

कैंसर दिवस का उद्देश्य

विश्व कैंसर दिवस का प्रमुख उद्देश्य लोगों को कैंसर के खिलाफ जागरूक करना है. इस दिन के माध्यम से, विशेषज्ञ और स्वास्थ्य सेवाएं सार्वजनिक जानकारी और शिक्षा प्रदान करते हैं, जिससे लोगों को कैंसर के बारे में अधिक जानकारी हो सके और उन्हें इससे निपटने के लिए जरूरी कारणों की पहचान हो सके. इस दिन कैंसर के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों और अभियानों का आयोजन भी किया जाता है. कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो विश्वभर में महिलाओं और पुरुषों को प्रभावित करती है. विश्व कैंसर दिवस का आयोजन इसलिए किया जाता है क्योंकि इस दिन लोगों को कैंसर के खतरों के बारे में जानकारी मिलती है और उन्हें सही जानकारी के माध्यम से स्वस्थ जीवन जीने की राह दिखाई जाती है. इस विशेष दिन के अवसर पर, हमें समझना चाहिए कि कैंसर के खिलाफ लड़ाई में हम सभी का सहयोग आवश्यक है. विश्व कैंसर दिवस का संदेश है कि हमें मिलकर कैंसर के खिलाफ एक जुट होकर लड़ना है और लोगों को इस खतरे से बचाने के लिए सक्रिय रूप से काम करना है.  इसके अलावा, विश्व कैंसर दिवस एक अवसर है कैंसर संबंधी अनुसंधान, उपचार, और समर्थन के लिए धनराशि जुटाने का.

कैंसर को लेकर हमेशा जागरूक रहने की जरुरत है, इसके लिए हमे लगातार रुटीन चेकअप के साथ-साथ चिकित्सक सलाह लेते रहना चाहिए, अगर आपको स्वास्थ्य से संबंधी कुछ भी असामान्य समस्या दिखे तो तुरंत डॉक्टर की सलाह ले. आइए जानें कैंसर के लिए जरूरी टेस्ट: 


सीटी स्कैन (CT Scan): इस टेस्ट में विशेष कंप्यूटर प्रोग्राम की मदद से शरीर के अंदर के तस्वीर बनाई जाती है और कैंसर के उपस्थिति को देखा जाता है.

एमआरआई (MRI): यह टेस्ट रेडियो तरंगों का उपयोग करता है जो शरीर के विभिन्न हिस्सों की तस्वीर बनाने में मदद करता है.

बायोप्सी (Biopsy): इस टेस्ट में चिकित्सक शरीर के संदेश को संग्रह करते हैं और उसे परीक्षण के लिए पठाने के लिए भेजते हैं.

एक्स-रे(X-Ray): इस टेस्ट में रेडिएशन की तरंगों का उपयोग किया जाता है जो शरीर के अंदर की तस्वीरें बनाता है.

पीईटी स्कैन (PET Scan): यह टेस्ट शरीर के विभिन्न हिस्सों में कैंसर के प्रकार और विकास की जांच करता है.

यह थे कुछ मुख्य कैंसर जांचने के टेस्ट के नाम, लेकिन कृपया ध्यान दें कि डॉक्टर की सलाह और मार्गदर्शन के बिना किसी भी टेस्ट को कराना जोखिम भरा हो सकता है.