logo-image

वर्ल्ड अस्थमा डे: इलाज से ज्यादा सावधानी की जरूरत, योग और खानपान से होगा नियंत्रण

स्थमा एक लाइलाज बीमारी होती है। डॉक्टरों के अनुसार इसे कभी खत्म नहीं किया जा सकता है लेकिन नियंत्रित किया जा सकता है।

Updated on: 02 May 2017, 05:29 PM

नई दिल्ली:

अस्थमा एक लाइलाज बीमारी होती है। डॉक्टरों के अनुसार इसे कभी खत्म नहीं किया जा सकता है लेकिन नियंत्रित किया जा सकता है। अस्थमा बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक सभी को हो सकता है।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में सांस की समस्या से ग्रसित मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है।भारत में करीब 30 करोड़ लोग अस्थमा से पीड़ित हैं। इस साल वर्ल्ड अस्थमा डे की थीम भी 'अस्थमा: बेहतर वायु, बेहतर सांस' रखी गई है।

इसे भी पढ़ें: फिट रहने के लिए बड़ा करें अपने सोशल सर्किल का नेटवर्क

क्या होता है कारण
घर के पालतू जानवर, बाहर का वायु प्रदूषण, सुगंधित सौन्दर्य प्रसाधन, सर्दी, फ्लू, ब्रोंकाइटिस, साइनोसाइटिस इंफेक्शसन, धूम्रपान, व्यक्ति विशेष को कुछ विशेष खाद्य पदार्थों से एलर्जी, महिलाओं में हार्मोनल बदलाव एवं कुछ विशेष प्रकार की दवाएं भी अस्थमा का कारण बन सकती हैं। इसको नियंत्रण में करने के लिए योग और घरेलु नुस्खों को अपनाया जा सकता है।

योग से करें नियंत्रित
इससे राहत पाने में व्यायाम और योग का अहम रोल होता है। सुखासन, पवन मुक्‍तासन, अनुलोम विलोम, श्वासन और अर्ध मत्‍येंद्र आदि आसन किये जा सकते है। हालांकि योग करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक होता है। इसके अलावा सर्दी-जुकाम और बुखार में भी योग नहीं करना चाहिए। ये आपके फेफड़ों को मजबूत करता है।

इसे भी पढ़ें: चिंता करने की आदत से ना हो परेशान, ये डिप्रेशन नहीं मोटिवेशन बढ़ाती है

भोजन का रखें ध्यान

  • अस्थमा से ग्रसित लोगों को हल्का भोजन देना चाहिए, क्योंकि बच्चों के मामले में हाई कैलोरी युक्त सांस लेने में दिक्कत पैदा कर सकता है। अस्थमा को नियंत्रण करने के लिए गरम पानी पीने की आदत पड़े यह उनके लिए अच्छा है।
  • अस्थमा के रोगियो को दालें, हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए। साथ ही उन्हें सलाद खाने की आदत ड़ालें। सलाद में मौसमी सब्जी गाजर, टमाटर, खीरा, ककड़ी वगैरह दें। केला, कचालू, अरबी, फूलगोभी वगैरह न खाने की सलाह दी जाती है।
  • दमा की 60 फीसदी वजह दूध और दूध से बने पदार्थ ही होते हैं। अगर दमा के मरीज दूध और दूध से बने पदार्थों का सेवन करना बंद कर दें।

इसे भी पढ़ें: इंस्टैट स्नैक्स के लिए वाई-वाई भेल है अच्छा ऑप्शन

इन बातों का ध्यान ऱखने के साथ साथ डॉक्टर की सलाह की अनदेखी बिल्कुल ना करें। दवाईओ का पूरा कोर्स करें। दवाईओं के साथ लापरवाही आपकी बीमारी पर भारी पड़ सकती है।