logo-image

वर्क फ्रॉम होम है खतरा! आपके शरीर को हो रहे कई नुकसान, जानें बचाव

वर्क फ्रॉम होम आपकी खूबसूरती बिगाड़ सकता है, लिहाजा कम पानी पीना आपके पाचन और त्वचा दोनों पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. इसलिए आइये आज गौर करें आपकी सेहत से जुड़े ऐसी जरूरी टिप्स पर, जो आपकी सेहत और शरीर दोनों को फिट रखेगी. 

Updated on: 14 Jul 2023, 03:06 PM

नई दिल्ली:

वर्क फ्रॉम होम खतरनाक है! दरअसल कोरोना काल के बाद से ऑफिस में वर्क फ्रॉम होम का चलन शुरू हो गया है. कुछ लोगों के लिए ये काफी बोरिंग है, तो कुछ के लिए काफी ज्यादा आरामदायक. मगर चाहे जो भी हो, लेकिन वर्क फ्रॉम होम में सेहत को मेंटेन रखना बहुत बड़ी चुनौती है. ऐसे में इसका सीधा प्रभाव आपके लुक्स पर भी पड़ता है. इसलिए आइये आज गौर करें आपकी सेहत से जुड़े ऐसी जरूरी टिप्स पर, जो आपकी सेहत और शरीर दोनों को फिट रखेगी. 

कुछ इस तरह रहे सेहतमंद

वर्क फ्रॉम होम आपकी खूबसूरती बिगाड़ सकता है, लिहाजा कम पानी पीना आपके पाचन और त्वचा दोनों पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. इसलिए जितना संभव हो सकें पानी का सेवन करें, ताकि आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ निकले और आपके शरीर को भीतर से स्वच्छ करे. ऐसे में ध्यान रहे कि तरल पदार्थों का सेवन आपके शरीर को साफ करेगा. 

वर्क फ्रॉम होम में सीटिंग जाॅब होती है, ऐसे में आपका वजन बढ़ने का खतरा रहता है. इसलिए कोशिश करें कि पूरे दिन जितना हो सके चीनी, कार्ब्स और वसा का सेवन न के बराबर करें. ताकि आपके चेहरे पर पिंपल, जैसी परेशानियां न हो साथ ही आपका शरीर भी स्वस्थ रहे और वजन भी नियंत्रित रहे. ऐसे में अगर आपका भी यही ख्याल है, तो आप फास्ट फूड और शुगर फूड्स के बजाए, फलों और जूस का सेवन करें.

हेल्दी शरीर के लिए वर्कआउट जरूरी है, इसलिए भले ही आप घर से ही काम क्यों न करें मगर एक्सरसाइज नियमित रूप से करें. इसके अनेकों फायदे हैं, वर्कआउट से ब्लड सरकुलेशन में सुधार होता है, चेहेपे पर चमक आती है,  पसीना निकलता है, जिससे शरीर डिटॉक्स होता है. न सिर्फ इतना, बल्कि वर्कआउट से मुंहासे भी खत्म होते हैं. इससे एक और फायदा आपके वजन का भी है, मोटा वजन बीमारियों का घर होता है, ऐसे में एक्सरसाइज करने से आपका वेट भी सही रहता है.