News Nation Logo

वर्क फ्रॉम होम भी हो सकता है हेल्थी, खाये ये 5 चीज़ें

कैसा लगेगा अगर घर पर बैठ कर खाने में भी कुछ हेल्थी खाया जाए तो फिर न मोटापे की दिक्कत होगी न आलस की. आज हम आपको बताते है कुछ ऐसे स्नैक्स जिन्हे आप अपने अन्हेल्थी खाने से रिप्लेस कर सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 28 Sep 2021, 04:16:02 PM
work from home

वर्क फ्रॉम होम भी हो सकता है हेल्थी, खाये ये 5 चीज़ें (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

घर में आराम से काम करना हमेशा ही रिलेक्‍सिंग और कम्फ़र्टेबल माना जाता है. लोग सुबह भी अगर ऑफिस जाते है तो काम ख़तम करके जल्दी घर आने का भी इंतज़ार करते है. लेकिन वर्क फ्रॉम होम करना जितना रिलैक्सिंग है उतना ही मुश्क्लि होता है. इसका स्‍वास्‍थ्‍य पर भी काफी हद तक असर पड़ता है. एक ओर जहां घर पर काम का माहौल नहीं बन पाता, वहीं खाने पीने की आदतों पर भी इसका बुरा असर पड़ता है. एक तरफ जहाँ ऑफिस का काम हमें खींचता है वहीं घर पर काम करने से बेड हमें नींद की तरफ खींचती है और घर पर रह कर ऑफिस का काम करते हुए कुछ भी हेल्‍दी बनाना या खाना मुमकिन नहीं होता. ऐसे में भूख लगने पर जो कुछ भी हाथ में आता है वही सीधा हम खा लेते है. फिर चाहे बर्गर हो या कोई चटपटी नमकीन घर पर बैठ कर जो भी हाथ में आता है वो हम खा लेते है.कैसा लगेगा अगर घर पर बैठ कर खाने में भी कुछ हेल्थी खाया जाए तो फिर न मोटापे की दिक्कत होगी न आलस की. आज हम आपको बताते है कुछ ऐसे स्नैक्स  जिन्हे आप अपने अन्हेल्थी खाने से रिप्लेस कर सकती है.

यह भी पढ़े- बिना तेल के एक बार ट्राई करें पकौड़े बनाना, खाते रह जाएंगे


ड्राई फ्रूट्स- 

बता दें की ड्राई फ्रूट्स भूख रोकने में मदद करते हैं और शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ाते हैं. इसलिये दिन में एक मुठ्ठी भर  ड्राई फ्रूट्स खाना हर किसी के लिये बेहद जरूरी है. अगर आप घर से काम कर रहे हैं, तो याद से दो या तीन बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट और अंजीर खाना न भूलें. हर दिन कम से कम मात्रा में नट्स का सेवन वजन घटाने में भी मदद करता है.

भुना हुआ चना - 

भुना हुआ चना सबसे आसानी से उपलब्‍ध होने वाला स्‍नैक है जो प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन से भरा होता है. इसका सेवन करने से शरीर का न तो मोटापा बढ़ता है और ना पेट से जुड़ी कोई समस्‍या होती है. यह एक हेल्‍दी स्नैक्स है जिसमें कैलोरी न के बराबर होती है.

यह भी पढ़े- केक खाएं, स्ट्रेस और टेंशन दूर भगा

ओट्स- 

जब आप घर से काम कर रहे हों, तो हेल्‍दी आहार लेना बेहद जरूरी है. अपने आहार में मल्टीग्रेन को शामिल करें, क्योंकि यह वजन को कंट्रोल करने में आपकी मदद करता है. कोशिश करें कि ब्रेकफास्‍ट में ओट्स, रागी फ्लेक्‍स या दलिया आदि से बनी चीजों का सेवन करें.

डार्क चॉकलेट- 

लो फैट मिल्‍क और कोको से भरी हुई डार्क चॉकलेट खराब मूड को तुरंत बदल देती है. यह कैलोरी में कम होने के साथ-साथ मीठा खाने की क्रेविंग को कम करती है.

ज्य़ादातर लोगों को नहीं पता होता की कितनी डाइट उनके बॉडी के लिए फायदेमंद है और कहाँ पर डाइट को हेल्थी बनाना चाहिए। तो आपको बता दें की घी को रोज़ाना अपने खाने या लंच में शामिल करना सेहत के  लिए फायदे मंद होता है।

First Published : 28 Sep 2021, 04:16:02 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.