logo-image

Women Health: नॉर्मल डिलीवरी के लिए Pregnancy के दौरान करें ये काम, हेल्थ भी रहेगी ठीक

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर से लेकर मूड तक में कई बदलाव हो जाते हैं. हर समय उनका मूड स्विंग करता रहता है, कभी उन्हें कुछ खाने का मन होता तो कभी कुछ करने और देखने का. इसके साथ ही ऐसे समय में महिलाओं के अंदर आलस और शरीर दर्द की समस्या भी देखन

Updated on: 18 Apr 2020, 09:39 AM

नई दिल्ली:

कहते हैं कि एक लड़की जब मां बनती है तो वो उसका दूसरा जन्म होता है क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान एक उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. यहां तक बच्चा होने के बाद भी उनके शरीर में कई तरह के बदलाव होते है, जैसे वजन बढ़ना या शरीर में ढीलापन आना. लेकिन ये तो बाद की बात है जिसे ठीक किया जा सकता है. लेकिन प्रेग्नेंसी के समय के ऐसा क्या-क्या करना चाहिए जिससे उस समय और आगे भी ठीक रहे वो हम आपको यहां बताएंगे.

दरअसल, प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर से लेकर मूड तक में कई बदलाव हो जाते हैं. हर समय उनका मूड स्विंग करता रहता है, कभी उन्हें कुछ खाने का मन होता तो कभी कुछ करने और देखने का. इसके साथ ही ऐसे समय में महिलाओं के अंदर आलस और शरीर दर्द की समस्या भी देखने को मिलती है.

ये भी पढ़ें: World Hemophilia Day 2020: लगातार खून बहे तो हो जाएं सावधान, जानें इस बीमारी के बारें में

इसके अलावा ये भी देखा गया है कि आजकल नॉर्मन डिलीवरी बहुत ही कम हो गई है. डिलीवरी के समय मुश्किर आने से डॉक्टर और परिवार सिजेरियन डिलीवरी को ही वरीयता देते है. एक तरह से हम देखें तो प्रेग्नेंसी का समय किसी भी महिला के काफी कठिन और जटिल होता है. लेकिन आप इन कुछ तरीकों को अपनाकर अपने आपको नॉमर्ल डिलीरी के लिए खुद को तैयार करें.

1. अधिक देर तक एक जगह न बैठे-

जो प्रेगनेंट महिलाएं प्रेगनेंसी को दौरान ऑफिस जाती हैं। वे लंच के बाद थोड़ी देर टहल सकती हैं. इसी तरह, काम के बीच में भी हर घंटे 4-5 मिनट का ब्रेक लेकर वॉक करें। इसी तरह, घर में बैठकर टीवी देखने या कुछ पढ़ते समय भी ध्यान रखें कि आप थोड़ी-थोड़ी देर में ब्रेक लें। बहुत देर तक बैठे ना रहें.

2. पैदल चलें-

वॉकिंग या पैदल चलने से आसान एक्सरसाइज शायद ही कुछ और हो इसीलिए प्रेगनेंट महिलाओं के लिए भी वॉकिंग एक अच्छी कसरत है. सुबह शाम बॉक पर जाएं. पास की दुकानों, हॉस्पिटल या किसी सहेली-रिश्तेदार के घर जाते समय, ज़रूरी हो तो ही टैक्सी या कार की मदद लें. जितना हो सके पैदल चलें, इससे ना केवल आपकी एक्सरसाइज होगी बल्कि, आपके बच्चे तक को अधिक मात्रा में ऑक्सिज़न पहुंचाने में भी मदद होगी.

3. खुद को एक्टिव रखें-

प्रेगनेंसी के दौरान एक्टिव रहने की कोशिश करें. इसके, लिए ज़रूरी नहीं है कि आप जिम में ही जाएं. अलग-अलग तरह की एक्टिविटीज़ के साथ आप खुद को एक्टिव रख सकती हैं. इससे आप एनर्जेटिक रहती हैं और बेहतर नींद और बेहतर मूड भी मिलता है.

ये भी पढ़ें: इम्यून बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय ने दिए ये 10 टिप्स, पीएम मोदी ने कहा-जरूर पालन करें

4. सीढ़ियों का प्रयोग करें-

अगर, आपका घर या ऑफिस 2-3 मंजिल ऊपर है, तो लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें. इससे आपको थोड़ी एक्सरसाइज करने का मौका मिलेगा.