logo-image

Winter Lip Care Tips: सर्दियों में ऐसे करें फटे होठों की केयर, जानें घरेलू उपाय

Winter Lip Care Tips: सर्दियों में हर कोई फटे होठों से परेशान रहता है, ऐसे में आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जो आपके फटे हुए होठों के लिए रामवाण साबित होंगे

Updated on: 29 Dec 2023, 03:50 PM

नई दिल्ली:

Winter Lip Care Tips: सर्दियों के मौसम में होठों का फटना आम बात है. ऐसे में होठों की अगर देखभाल न की जाए तो ये भद्दे और बेजान से दिखने लगते हैं. आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने होठों को मुलायम और चमकदार बना सकते हैं. बता दें कि सर्दियों और खुश्क मौसम में, वातावरण की कमी और पानी की कमी के चलते होठों का त्वचा फटने लगती है. ऐसे में ये घरेलू उपाय आपके बेहद काम आने वाले हैं. इनके इस्तेमाल ने न सिर्फ आपके फटे हुए होंठ ठीक होंगे बल्कि इससे आपके होंठ सुंदर भी हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: सर्दियों के लिए रामबाण हैं ये 5 तेल, फायदे जानकर आप भी रोज करेंगे इस्तेमाल

1. हाइड्रेशन

सर्दियों में होठों के फटने की सबसे बड़ी वजह हाइड्रेशन है. पानी की कमी के चलते होंठ फटने लगते हैं. ऐसे में आपको रोज़ाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की जरूरत है. जिससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहे. इसके अलावा आप फलों और सब्जियों का सेवन बढ़ा सकते हैं इससे भी शरीर में पानी की पूर्ति होगी. पानी की कमी से होठों का त्वचा सूखने लगती है. जिससे होंठ फट जाते हैं.

2. लिप बाम और मोइस्चराइज़र

सर्दियों के दिनों में अच्छे लिप बाम और मोइस्चराइज़र का उपयोग करना चाहिए. यह आपके होठों को नमी प्रदान करके उन्हें सुंदर बनाए रखता है. बता दें कि लिप बाम आपके होठों को अच्छी तरह से मॉयस्चराइज़ करने के लिए एक प्रोटेक्टिव बैरियर बनता है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों के मौसम में जरूर खाएं ये 5 फल, आज से ही कर दें खाना शुरू

3. गरम तेल कंप्रेस

इसके अलावा आप होठों पर गरम तेल कंप्रेस लगाएं, जैसे कि जैतून का तेल या नारियल का तेल. गरम तेल होठों को मुलायम रखने में मदद कर सकता है और उन्हें सूखने से बचाता है.

4. सुनस्क्रीन का उपयोग

सर्दियों में सुनस्क्रीन का उपयोग करें, खासकर तब जब आप घर से बाहर जाएं. सुनस्क्रीन आपके होठों को बाहरी तत्वों से बचाकर उन्हें सुरक्षित रखती है.

ये भी पढ़ें: Desi Ghee Benefits in Winters: सर्दियों में देसी घी खाने से होते हैं ये चमत्कारी फायदे, जानें आयुर्वेदिक लाभ

5. सही आहार

सर्दियों के मौसम में सही आहार का चुनाव करना बेहद जरूरी होता है. फलों और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें, जो विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं. आहार में शामिल होने वाले विटामिन और मिनरल्स होठों के स्वस्थ रहने में मदद कर सकते हैं. इन आसान टिप्स का अनुसरण करके आप सर्दियों में फटे होठों से बच सकते हैं और अपने होठों को सुंदर बना सकते हैं. हालांकि इन सब चीजों के इस्तेमाल से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें.