logo-image

सर्दियों में खुजली और उँगलियों की सूजन से मिलेगी राहत, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्ख़े

ठंड में अक्सर लोगों के पैर और हाथों में सूजन आजाती है. जॉइंट पेन होने लगते हैं. ऐसे में आप ये समज नहीं पाते कि आपको बीमारी या ये दर्द हो क्यों रहा है. यहां दिए गए कुछ उपाए आप इस सर्दी अपना सकते हैं. ताकि इस सर्दी आपको रहत महसूस हो सके.

Updated on: 16 Dec 2021, 12:34 PM

New Delhi:

सर्दियों का मौसम जैसे ही आता है वैसे ही कई सारी परेशानियों का सामना लोगों को करना पड़ता है. ठंड में ठिठुरन बढ़ने के साथ कई सारे लोगों के हाथ और पैरों में सूजन होने लगती है. खासकर पैरों की उंगलियों में सूजन के साथ शरीर में खुजली और तेज दर्द होता है. कंधे में दर्द हो या फिर कमर पर सर्दियों में अक्सर जॉइंट पेन के साथ-साथ सूजन भी आजाती है. ऐसे में इंसान समज नहीं पाटा की उसे बीमारी कौन सी हुई है. चलिए आज आपको बताते हैं ठंड में अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो आपको क्या उपाए अपनाने चाहिए. इससे आपकी सूजन हमेशा के लिए मिट जाएगी और आपके जॉइंट पेन भी खत्म हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें- ठंड में होता है पेट दर्द, तो ये 6 नुस्खे करेंगे आपके पेट को दुरुस्त

ठंडी जमीन पर नंगे पैर न चलें

पैरों की उंगलियों में सूजन और दर्द की वजह से वह हिस्सा लाल हो जाता है. ये सब ठंडे फर्श के नंगे पैर चलने और ठिठुरन भरी हवाओं के वजह से होता है. 

सूजन दूर करने के घरेलू उपाय (Winter Care Tips) 

उंगलियों पर नींबू का रस लगाएं

अगर सर्दियों में आपके हाथ और पैरों में भी सूजन हो जाती है तो उंगलियों में नींबू का रस लगाएं. यह रस सूजन कम करने और दर्द में राहत दिलाने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. 

सरसों के तेल से दूर होती है सूजन

पैरों की सूजन दूर करने में सरसों का तेल भी बहुत फायदेमंद माना जाता है.  आप 4 चम्मच सरसों के तेल में एक चम्मच सेंधा नमक मिलाकर अच्छे से गर्म कर लें. इसके बाद सोने से पहले हाथ या पैर की सूजी हुई उंगलियों पर उस तेल को लगाएं. कोशिश करें कि पैरों की उंगलियों में तेल लगाने के बाद मोज़े पहनकर सोएं. आप सरसों का तेल गर्म करके इसमें लहसुन भी दाल सकते हैं. और मालिश  कर सकते हैं. 

हल्दी

आयुर्वेद में हल्दी को सबसे गुणकारी माना गया है. इससे न केवल शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है बल्कि एनर्जी भी बूस्ट अप होती है. सर्दियों में हाथ-पैरों की उंगलियों में सूजन (Swollen Toes) आने पर आधा चम्मच हल्दी में जैतून का तेल मिलाकर सूजन वाली जगह पर लगाएं.इससे आपको काफी रहत मिलेगी. 

यह भी पढ़ें- किसी भी तरह के दर्द में अपनाएं ये Natural Painkillers, करती हैं झट से असर

प्याज होता है फायदेमंद

प्याज़ में एंटी-बायोटिक और एंटी-सैप्टिक गुण होते हैं, जिसकी वजह से इसका रस उंगलियों में होनी वाली सूजन (Swelling On Fingers) और दर्द को दूर कर सकता है. जहां आपको सूजन आई है वाहन आप प्याज का रस लगा कर छोड़ दें. आपको धीरे-धीरे राहत मिल जाएगी.