News Nation Logo
Banner

Covishield Vaccine Market Price: 200 रुपये/वैक्सीन के हिसाब से सरकार को देंगे 10 करोड़ डोज : अदार पूनावाला

देशभर में 16 जनवरी से कोरोना का टीकाकरण शुरू होने जा रहा है. इस कारण देश भर में कोरोना वैक्सीन की सप्लाई पर फोकस किया जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 12 Jan 2021, 11:39:41 PM
adar

200 रुपये में सरकार को देंगे 10 करोड़ डोज, फिर लेंगे मुनाफा : अदार (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

देशभर में 16 जनवरी से कोरोना का टीकाकरण शुरू होने जा रहा है. इस कारण देश भर में कोरोना वैक्सीन की सप्लाई पर फोकस किया जा रहा है. ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका की खोज कोविशील्ड वैक्‍सीन का उत्पादन करने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पुनावाला ने 2021 में देश में सभी को टीका उपलब्ध करवाने को चुनौती करार दिया है. इस क्षण को ऐतिहासिक बताते हुए अदार पूनावाला ने सरकार से ली गई कीमत के अलावा बाजार में इसके रेट के बारे में भी जानकारी दी. 

अदार पुनावाला ने कहा, हमारी फैक्ट्री से देशभर के लिए कोरोना टीका सप्‍लाई किया जा रहा है, यह हमारे लिए ऐतिहासिक है. यह हमारे लिए चुनौती होगी कि देश में हम सबको उपलब्ध कराएं. देखते हैं हम इस चुनौती को कैसे पूरा कर पाते हैं. उन्होंने यह भी बताया कि कई देश पीएम मोदी और सरकार को खत लिखकर सीरम इंस्टीट्यूट से करोना वैक्सीन की मांग कर रहे हैं. 

वैक्‍सीन के रेट के बारे में अदार पूनावाला ने कहा, 10 करोड़ डोज 200 रुपए प्रति डोज की विशेष कीमत पर दी गई है. पहले 10 करोड़ डोज के लिए हमने कोई मुनाफा नहीं लेने का फैसला किया है। हम देश और सरकार की मदद करना चाहते हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि इसके बाद सरकार को टीके के बदले 200 रुपये से कुछ अधिक रुपये देने होंगे. 

अदार पूनावाला ने कहा, बाजार में हम इसे 1000 रुपए में बेचेंगे. सरकार से मंजूरी के बाद इसे बाजार में, कॉर्पोरेट्स या केमिस्ट की दुकानों में बेचेंगे. सरकार की मंजूरी मिलने के बाद हम बाजार में उतार सकते हैं. हमारे पास पर्याप्‍त स्‍टॉक है. 

अदार पूनावाला ने कहा, कई देश प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र लिखकर हमारी वैक्‍सीन की मांग कर रहे हैं. हम सभी को खुश करने की कोशिश में हैं पर हमें अपने देश और आबादी का सबसे पहले ख्‍याल रखना है. साउथ अफ्रीका और अन्‍य अफ्रीकी देशों में हम वैक्सीन सप्लाई की कोशिश कर रहे हैं। 

पूनावाला बोले- हम हर महीने 7-8 करोड़ डोज बना रहे हैं. इस बात पर मंथन किया जा रहा है कि कितने डोज देश में और कितने विदेशों में भेजने हैं. हेल्थ मिनिस्ट्री के लॉजिस्टिक्स प्लांस के अनुसार हमने ट्रांसपोर्टेशन के लिए प्राइवेट प्लेयर्स के साथ भी पार्टनरशिप की है.

First Published : 12 Jan 2021, 05:40:30 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.