logo-image

Smartphone Battery Tips: क्या आप भी चार्जिंग के वक्त करते है फोन पर बात, तो हो जाएं सावधान! आज ही बदल दें ये आदत

Smartphone Battery Tips: फोन को चार्ज करते समय सतर्क रहें ताकि आपकी सुरक्षा और फोन की बैटरी की लंबी उम्र को ध्यान में रखा जा सके. सुरक्षित चार्जिंग के तरीकों का अनुसरण करने से आप आपके फोन को बनाए रख सकते हैं .

Updated on: 14 Apr 2024, 01:37 PM

नई दिल्ली:

Smartphone Battery Tips: बात करते समय फोन को चार्ज नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे फोन की सुरक्षा कम हो सकती है और आग लगने का खतरा हो सकता है. इसके अलावा, ऐसा करने से फोन की बैटरी और लाइफ स्पैन कम हो सकता है. बात करते समय फोन को चार्ज करना भी हानिकारक हो सकता है. बात करते समय फोन को चार्ज नहीं करना फोन की सुरक्षा और बैटरी की सुरक्षा के लिए अच्छा है. इससे आप खुद को सुरक्षित रखेंगे और आपके फोन की बैटरी को बचाएंगे, जिससे यह अधिक समय तक चलेगा.

खतरे

बैटरी खराब होना चार्जिंग के दौरान फोन इस्तेमाल करने से बैटरी पर लगातार लोड रहता है, जिसके कारण वो जल्दी गर्म और कमजोर हो सकता है. बैटरी की लाइफ कम होती है और उसे फूलने या क्षतिग्रस्त होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

फोन का गर्म होना चार्जिंग करते समय फोन का इस्तेमाल करने से  प्रोसेसर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक घटक  ज़्यादा काम करते हैं, इससे फोन काफी गर्म हो सकता है. इससे न सिर्फ फोन को नुकसान पहुंचा सकता है, आपके हाथों को भी जला सकता है.

आग लगने का खतरा खराब या क्षतिग्रस्त चार्जर या केबल का इस्तेमाल करने से  चिंगारी निकल सकती है, जिससे  आग लगने का खतरा बढ़ जाता है. खासकर ये तब खतरनाक हो है, जब आप फोन को बिस्तर पर लेटकर या सोते समय चार्ज करते हैं.

बिजली का झटका लगने का खतरा नम हाथों से फोन को चार्ज करना या खराब पावर सॉकेट का इस्तेमाल करना  बिजली का झटका लगने का कारण बन सकता है. इस स्थिती में गंभीर चोट या मृत्यु का खतरा भी बन सकता है.

2019 में, भारत में एक महिला की  मौत हो गई जब वो अपने फोन को चार्ज करते समय बात कर रही थी. पुलिस ने जांच में पाया कि  खराब चार्जर के कारण फोन में बिजली का झटका लग गया था. 2020 में,  अमेरिका में एक लड़के का  चेहरा जल गया जब वो अपने फोन को चार्ज करते समय सो गया था. जांच में पता चला कि ओवरहीटिंग के कारण फोन में आग लग गई थी.

सुरक्षित तरीके

फोन बंद करके चार्ज करें जब आपका फोन इस्तेमाल नहीं हो रहा हो तो उसे बंद करके चार्ज करें. यह  बैटरी पर कम दबाव डालेगा और  फोन को जल्दी चार्ज करेगा.

अच्छे चार्जर और केबल का इस्तेमाल करें हमेशा अच्छी क्वालिटी का चार्जर और केबल इस्तेमाल करें जो आपके फोन के लिए बना हो. सस्ते या नकली चार्जर  आपके फोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

सीधे धूप में चार्ज न करें कभी भी अपने फोन को सीधे धूप में चार्ज न करें. धूप में  फोन  ज़्यादा गर्म हो सकता है और  बैटरी खराब हो सकती है.

गर्म जगहों पर चार्ज न करें फोन को गर्म जगह जैसे कि, कार के अंदर या रेडिएटर के पास चार्ज न करें. उसकी गर्मी फोन को गर्म कर सकती है और  बैटरी को नुकसान भी पहुंचा सकती है.

रात भर चार्ज न करें कभी भी अपने फोन को रात भर चार्ज पर न लगाकर छोड़ें. इससे  बैटरी ओवरचार्ज हो सकती है और  उसकी लाइफ कम हो सकती है.

बात करते समय फोन चार्ज पर लगाना खतरनाक हो सकता है. अपनी सुरक्षा और फोन की बैटरी की  स्वास्थ्य के लिए, यह  सलाह दी जाती है कि आप इन सावधानियों का पालन करें.

यह भी पढ़ें: Dinner Timing In Ayurveda: आयुर्वेद में रात के खाने का सही समय क्या है? जानिए क्या, कैसे और कब खाना चाहिए