News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Virat Kohli को क्यों पीना पड़ता है 'काला पानी', वजह जानकार रह जाएंगे हैरान

बता दें कि विराट कोहली ने अपनी पीने के पानी का भी बदलाव किया है. विराट कोहली जिस तरह का पानी पीते हैं उस तक एक आम आदमी का पहुंचना बहुत मुश्किल है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 10 Jan 2022, 02:53:25 PM
virat

विराट कोहली को क्यों पीना पड़ता है 'काला पानी', जानकार रह जाएंगे हैरान (Photo Credit: postoast)

New Delhi:

टीम इंडिया प्लेयर्स (Team India) के लाखों लोग दीवाने हैं. वैैसे ही बात जब विराट कोहली ( Virat Kohli) की आती है तो लोगों को उनके स्टाइल और फिटनेस के बारें में जानने की उत्सुकता बढ़ जाती है. हो भी क्यों न, फील्ड में कप्तानी के साथ-साथ वो अपने फिटनेस का बखूबी ख्याल रखते हैं. इसमें कोई शक नहीं है कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) दुनिया के सबसे फिट क्रिकेटरों में से एक हैं. कोहली नियमित रूप से वर्कआउट करते हैं और उन्होंने अपनी डाइट में भी कई बदलाव भी किए हैं. बदलाव अक्सर लोग खाने पीने में समझते हैं. क्या कभी अपने सुना है कि किसी ने पानी का भी बदलाव किया हो. तो बता दें कि विराट कोहली ने अपनी पीने के पानी का भी बदलाव किया है. विराट कोहली जिस तरह का पानी पीते हैं उस तक एक आम आदमी का पहुंचना बहुत मुश्किल है.  

कोहली पीते हैं 'ब्लैक वॉटर'-

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोहली (Virat Kohli) 'ब्लैक वॉटर'( Black Water) पीते हैं, जिसकी कीमत लगभग 3000-4000 रुपये प्रति लीटर है. इस पानी में प्राकृतिक-काला अल्कालाइन होता है, जो आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है. 'ब्लैक वाटर' पीएच में हाई है. ये बात पूरी दुनिया जानती है कि मैदान पर कोहली से तेज रन चुराने वाला बल्लेबाज शायद मौजूद ही नहीं है, लेकिन ये बात कोई नहीं जानता होगा कि लंबी बल्लेबाजी के दौरान कोहली ब्लैक वॉटर पीकर हाइड्रेटेड रहते हैं. 

और भी सेलिब्रिटी पीते हैं ये पानी -

विराट कोहली के अलावा उर्वशी रौतेला और भी कई बड़ी हस्तियों ने अपनी इम्यूनिटी में सुधार और फिट रहने के लिए COVID-19 महामारी और लॉकडाउन के दौरान 'ब्लैक वाटर' का रुख किया. इस पानी की ख़ास बात यह है की ये त्वचा को निखारने में मदद करती है. इसके अलावा वजन को नियंत्रित रखता है और डिप्रेशन को कम करने में भी मदद करता है. सब जानते हैं विराट कोहली अपने फिटनेस के प्रति बहुत जागरूक हैं. वह हमेशा लाखों लोगों को फिटनेस और अपनी डाइट से प्रभावित करते हैं. ब्लैक वाटर भी इसी बात का प्रमाण है.

क्या है 'ब्लैक वॉटर'-

मीडिया रिपोर्ट्स और कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एल्कलाइन पानी उम्र बढऩे की प्रक्रिया को स्लो कर देता है. यह शरीर के पीएच स्तर को कंट्रोल करने और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों से लड़ता है. ऐसा कहा जाता है कि एल्कलाइन पानी शरीर से गंदे पदार्थों को बाहर निकालता है और शरीर भी इसे आसानी से पचा लेता है. सामान्य पीने के पानी के मुकाबले एल्केलाइन पानी का पीएच लेवल ज्यादा होता है. इस वजह से यह आपके शरीर में मौजूद एसिड को खत्म कर देता है. साथ ही ऑक्सीडेशन रिएक्शन पोटेंशियल (ORP) को भी कम कर देता है, जिससे पानी में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ जाती है. 

 

First Published : 10 Jan 2022, 02:48:54 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.