logo-image

Stress In Children: इन वजहों से बच्चों में बढ़ रहा तनाव, जानें कैसे करें दूर

Stress In Children: कई कारणों से बच्चों में बढ़ रहा है तनाव, पांच तरीकों से उन्हें करें दूर

Updated on: 18 Mar 2024, 05:23 PM

New Delhi:

Stress In Children: बच्चों की देखभाल एक बड़ा टास्क है. खास तौर पर ऐसे पैरेंट्स के लिए जो दोनों ही वर्किंग हैं. ऐसे में अपने बच्चों को समय रहते ध्यान नहीं दे पाते हैं. अगर आपको भी लगता है कि आप अपने बच्चो को समय नहीं दे पाते हैं तो एक बार जरूर चैक कर लें कि कहीं बच्चा तनाव का शिकार तो नहीं हो रहा है. क्योंकि बड़ों के साथ-साथ इन दिनों बच्चों में भी तनाव की समस्या देखने को मिल रही है. दरअसल  तनाव, जिसे हम अक्सर रोजमर्रा की लाइफ का हिस्सा मान चुके हैं अब वो हमारे बच्चों को शिकार बना रहे हैं.

कई बार बच्चे इससे चलते चिढ़चिढ़े या फिर जिद्दी हो जाते हैं. बच्चों का तनाव अक्सर उनकी नासमझी और भावनात्मक संताप की वजह से होता है. ऐसे में हमें इस समस्या को समझने और इसके निवारण के लिए संवेदनशील होना चाहिए. 

यह भी पढ़ें - What is Reverse Hair Loss: इस तरह बिना दर्द के बाल बनेंगे घने, मोटे और लंबे, जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया

क्या है बच्चों में तनाव की वजह

1. शैक्षिक दबाव: मौजूदा समय में  शैक्षिक प्रणाली ने बच्चों पर काफी दबाव बढ़ाया है. पढ़ाई के प्रति ज्यादा अपेक्षाएं, परीक्षाओं का डर और सामाजिक प्रतिष्ठा जैसी चिंताओं से मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है.

2. परिवारिक तनाव: कई बार परिवार से बच्चों को तनाव मिलता है. क्योंकि पैरेंट्स समय नहीं दे पाते या फिर उनके बीच झगड़े और लड़ाई भी बच्चों पर बुरा असर डालती है. जो उनके स्ट्रैस लेवल को बढ़ाने का काण करती है. 

3. आत्म-सम्मान की कमी: बच्चों में अधिकांश समय इस उम्र में होता है जब वे स्वयं को खोज रहे होते हैं और अपने आप को समझ रहे होते हैं. लिहाजा उनके लिए समाज में जगह बनाना और स्वीकृति प्राप्त करना महत्वपूर्ण होता है, लेकिन कई बार ऐसा संभव नहीं हो पाता है ऐसे में उनमें तनाव बढ़ने लगता है. 

4. इंटरनेट और मोबाइल डिवाइस: बच्चों का अधिक समय इंटरनेट और मोबाइल डिवाइस पर बिताने लगा है. पैरेंट्स भी अपना पीछा छुड़ाने के लिए बच्चों को गैजेट्स पकड़ा देते हैं. बच्चों में तनाव बढ़ाने के पीछे यह भी एक बड़ा कारण होता है. 

5. पर्यावरणीय कारक: बच्चों के लिए पर्यावरण में होने वाले परिवर्तन और अधिक शोर-शराबा, अपशिष्ट खाने के पक्षों का प्रभाव भी होता है। ऐसे में इन वजहों से भी बच्चों में भी स्ट्रैस लेवल भी बढ़ जाता है. 

 

स्ट्रैस को कैसे करें दूर 

1. बैलेंस लाइफस्टाइल: बच्चों को संतुलित और नियमित जीवनशैली अपनाना जरूरी है. लेकिन कई बार ऐसा नहीं हो पाता है.  नियमित व्यायाम न होना,  सही आहार समय पर न मिलना और पर्याप्त आराम न मिलने की वजह से भी बच्चों में स्ट्रैस लेवल बढ़ता है ऐसे में इन सब चीजों को संतुलित करें लाइफस्टाइल बेहतर बनाएं, तनाव खुद ब खुद दूर होगा. 

2. सामाजिक समर्थन: परिवार और समाज में समर्थन बच्चों के लिए बहुत जरूरी है. अगर उन्हें यह नहीं मिलेगा तो उनमें तनाव का स्तर भी बढ़ेगा. बच्चों की इस समस्या को दूर करने के लिए उन्हें सोशल एक्सेप्टेंस देना बहुत जरूरी है. 

3. सकारात्मक सोच: बच्चों को सकारात्मक सोच और आत्म-विश्वास को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए. कई बार बच्चे इस बात की उम्मीद अपने बड़ों और करीबियों से रखते हैं लेकिन अगर यह पूरा नहीं होता है तो समस्या बढ़ने लगती है. 

4. विनोद: बच्चों के लिए खेलना और मनोरंजन करना महत्वपूर्ण है। इससे उनका मनोबल बढ़ता है और तनाव कम होता है। ऐसे में अपने बच्चों को कभी भी मनोरंजन या खेल कूद से दूर न करें. बल्कि समय-समय पर इसका भरपूर डोज उन्हें दें. 

5. टाइम मैनेजमेंट: बच्चों को बेहतर बनाने के लिए जरूरी है कि हम उनमें टाइम मैनेजमेंट की आदत डालें.  समय का सही प्रबंधन सिखाने से उन्हें दिक्कत नहीं होगी और वह चीजों को बेहतर बना पाएंगे.