logo-image

समय से पहले बाल क्यों हो जाते हैं सफेद, ये रहा इसका जवाब

आइए आज जानते हैं कि ये बाल सफेद क्यों होते हैं. बाल पकना एक सामान्य समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करता है.

Updated on: 15 Dec 2023, 09:02 AM

नई दिल्ली:

क्या आप भी चिंतित हैं कि आपके बाल सफेद क्यों हो रहे हैं? आप सोच रहे होंगे कि हमारी उम्र तो हुई ही नहीं, फिर हमारे बाल क्यों सफेद रहे हैं? आजकल बालों का सफेद होना आम बात हो गई है. आपने देखा होगा कि ऐसे कई लोग हैं जो युवा हैं और उनके बाल तेजी से पक रहे हैं या पहले ही पूरी तरह से सफेद हो चुके हैं. तो क्या आपने कभी सोचा है कि ये बाल सफेद क्यों होने लगते हैं और वो भी उम्र से पहले, तो आइए आज जानते हैं कि ये बाल सफेद क्यों होते हैं. बाल पकना एक सामान्य समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करता है. यह बालों की रूपरेखा में कमी के कारण होता है और इसके बचाव के लिए कई कदम उठाए जा सकते हैं ताकि आपकी बाल पकने से रुक जाए.

बालों में लगाए बेहतर शैंपू और कंडीशनर

बालों को उचित रूप से रखें और उन्हें ब्रश करते रहे. ब्रश करने से सिर की चमक बनी रहती है और बाल स्वस्थ रहते हैं. इसमें सबसे बड़ी बात होती है कि आप अपने बालों पर बेहतर शैंपू लगाए. अच्छे शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें जो आपके बालों के प्रकार के अनुसार सुस्त नहीं करते हैं और उन्हें मुलायम रखते हैं. साथ ही  हेयर ऑयल या सीरम का उपयोग करें ताकि बाल मुलायम रहें और पकने की समस्या कम हो।

इन टिप्स पर पूरा ध्यान दें

बालों को नारियल तेल, आलोवेरा जेल, या दही के साथ अच्छे से मासाज करने से बालों की सेहत में सुधार हो सकता है. इसके साथ ही अधिक हेयर स्टाइलिंग और तापीय सामग्री का उपयोग करने से बचें, क्योंकि ये बालों को कमजोर बना सकते हैं और उन्हें पका सकते हैं. अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो इसें सबसे बड़ा योगदान आपके खान-पान का होता है. सही खानपान, पूर्ण नींद, और सही स्वस्थ्य की सुरक्षा करना भी बालों की सेहत में मदद कर सकता है. नियमित तैलीय मसाज से सिर की रक्षा में मदद की जा सकती है, जो बालों को स्वस्थ रखने में सहायक हो सकता है. यहां हमारे द्वारा एक सुझाव के रूप में बताया गया है. अगर आप वाकई में सफेद बाल से परेशान है तो ये सबस करने के बाद भी कुछ सही नहीं हो रहा है तो आप डॉक्टर  से जरुर सलाह लें.

ये भी पढ़ें- सर्दियों में गर्म से नहाएं या ठंडे पानी से, मिल गया है इसका जवाब