logo-image

Health Tips: शरीर में फोड़े क्यों होता है? जानें इसका कारण और इलाज

Health Tips: फोड़े का कारण अलग-अलग हो सकता है, जैसे कि त्वचा में इंफेक्शन, बैक्टीरिया या वायरस का प्रवेश, या किसी अन्य त्वचा संबंधी समस्या.

Updated on: 29 Feb 2024, 01:39 PM

New Delhi:

Health Tips: शरीर में फोड़ा एक आम स्थिति है जो किसी भी शरीर के अंग में हो सकती है. यह आमतौर पर किसी चिपचिपे पदार्थ के अवशेषों के संदर्भ में होता है जो खाल के अंदर से बाहर निकलते हैं और त्वचा के ऊपरी परत को फुलाते हैं. फोड़े आमतौर पर दर्द, सूजन, लालिमा, और गर्मी के साथ आते हैं. फोड़े का कारण अलग-अलग हो सकता है, जैसे कि त्वचा में इंफेक्शन, बैक्टीरिया या वायरस का प्रवेश, या किसी अन्य त्वचा संबंधी समस्या. फोड़े का उपचार आमतौर पर गरम पानी के एप्लाई, अंटीबायोटिक की क्रीम, या दवाइयों के माध्यम से किया जाता है. अगर फोड़े में सूजन, दर्द, या लालिमा का अधिकतम अनुभव हो, या फिर यह बार-बार होते हैं, तो चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए. वे सही उपचार का सुझाव देंगे और संभावित अन्य चिकित्सा जांच की आवश्यकता हो सकती है. 

शरीर में फोड़ा क्यों होता है?

शरीर में फोड़ा एक संक्रमण के कारण होता है जो त्वचा के नीचे मवाद (pus) से भरा थैली बनाता है. यह आमतौर पर स्टैफिलोकोकस ऑरियस (Staphylococcus aureus) नामक बैक्टीरिया के कारण होता है. यह बैक्टीरिया त्वचा पर मौजूद होता है, और जब यह किसी कट, घाव या जलन के माध्यम से त्वचा में प्रवेश करता है, तो यह संक्रमण का कारण बन सकता है.

फोड़े के कुछ सामान्य कारण:

त्वचा पर कट, घाव या जलन: ये बैक्टीरिया के लिए त्वचा में प्रवेश करने का मार्ग प्रदान करते हैं.

खराब स्वच्छता: यदि आप अपनी त्वचा को साफ नहीं रखते हैं, तो बैक्टीरिया पनपने और संक्रमण का कारण बनने की संभावना अधिक होती है.

मधुमेह: मधुमेह वाले लोगों में संक्रमण होने का खतरा अधिक होता है.

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली: कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में भी संक्रमण होने का खतरा अधिक होता है.

फोड़े के लक्षण: त्वचा पर लालिमा, सूजन और दर्द, त्वचा पर एक गांठ या उभार, गांठ में मवाद जमा होना, बुखार, थकान, 

फोड़े का घरेलू उपचार:

गर्म सिकाई: दिन में कई बार 10-15 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर गर्म सिकाई करें. यह मवाद को पकने और निकलने में मदद करेगा.

हल्दी: हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो फोड़े को ठीक करने में मदद कर सकते हैं. हल्दी का पेस्ट बनाकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं.

नीम: नीम में भी एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. नीम की पत्तियों का काढ़ा बनाकर प्रभावित क्षेत्र को धोएं.

एलोवेरा: एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो फोड़े को ठीक करने में मदद कर सकते हैं. एलोवेरा के पत्ते का रस निकालकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं.

अगर फोड़ा बड़ा है या गंभीर लक्षण हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें. फोड़े को कभी भी न फोड़ें, क्योंकि इससे संक्रमण फैल सकता है. प्रभावित क्षेत्र को साफ और सूखा रखें. स्वस्थ भोजन खाएं और पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं. यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये घरेलू उपचार सभी के लिए काम नहीं कर सकते हैं. यदि आपको फोड़े के लक्षण हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है.