logo-image

WHO ने Covaxin की सप्लाई रोकी, ये वजह आई सामने

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वैक्सीन Covaxin टीका बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक को बड़ा झटका दिया है. स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन Covaxin की संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के जरिए सप्लाई को सस्पेंड कर दिया है.

Updated on: 03 Apr 2022, 01:55 PM

highlights

  • टीके की मांग की कमी आने की आशंका
  • टीके का उत्पादन घटाया भारत टेक
  • प्लांट को फिर से किया जाएगा अपग्रेड

नई दिल्ली:

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वैक्सीन Covaxin टीका बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक को बड़ा झटका दिया है. स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन Covaxin की संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के जरिए सप्लाई को सस्पेंड कर दिया है. WHO की ओर से कहा गया है कि निरीक्षण में पाई गई कमियों को दूर करने और सुविधाओं को अपग्रेड करने के मकसद से यह फैसला लिया गया है. हालांकि, WHO के बयान के अनुसार वैक्सीन प्राप्त करने वाले देशों से उचित कार्रवाई करने के लिए कहा गया है, लेकिन यह साफ नहीं है कि उचित कार्रवाई क्या होगी.


टीका प्रभावी है और सुरक्षा को लेकर कोई चिंता नहीं
हालांकि, डब्ल्यूएचओ ने साफ कर दिया है कि Covaxin पूरी तरह से टीका प्रभावी है और सुरक्षा को लेकर कोई चिंता नहीं है, लेकिन निर्यात के लिए उत्पादन को स्थगित करने से कोवैक्सिन की आपूर्ति बाधित होगी. यह निलंबन 14 से 22 मार्च तक WHO पोस्ट इमरजेंसी यूज टेस्टिंग (EUL) निरीक्षण में मिले परिणामों की वजह से रोक लगाई गई है. वैक्सीन की सप्लाई रुकने के बाद भारत बायोटेक ने निर्यात के लिए कोवैक्सिन के उत्पादन को फिलहाल निलंबित करने का संकेत दिया है. कंपनी ने बयान जारी कर कहा है कि वह अपनी सभी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में कोविड-19 के टीके कोवैक्सीन के उत्पादन को फिलहाल अस्थायी रूप से घटा रहा है. कंपनी ने कहा कि खरीद एजेंसियों को आपूर्ति संबंधी दायित्वों को पहले ही पूरा कर लिया गया है और मांग में कमी रहने के अनुमान को देखते हुए प्रोडक्शन घटाने का फैसला किया गया है. 


सुविधाओं को उन्नत बनाएगी कंपनी
विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से कोरोना वैक्सीन Covaxin टीके पर रोक लगाने के बाद भारत बायोटेक ने एक बयान जारी कर कहा है कि आने वाली अवधि के लिए कंपनी रखरखाव, प्रक्रिया और सुविधा अनुकूलन गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करेगी. कंपनी ने कहा कि पिछले एक साल के दौरान टीके के निरंतर उत्पादन के लिए सभी मौजूदा इकाइयों को कोवैक्सीन के निर्माण के लिए फिर से तैयार किया गया था. इसलिए इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए सुविधाओं को उन्नत बनाने के लिए काम करना जरूरी है.