News Nation Logo
3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज PM मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम को करेंगे संबोधित भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित दिल्ली: बादली इलाके के प्लास्टिक गोदाम में लगी आग, मौके पर फायर ब्रिगेड फायर उत्तर प्रदेश: आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी पाकिस्तान के जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन का हार्ट अटैक से निधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी पहुंचे एकनाथ शिंदे ने 12 बजे गुवाहाटी के होटल में विधायकों की बैठक बुलाई है भारत में आज 11,739 नए Covid19 मामले सामने आए, सक्रिय मामले 92,576 हैं

Omicron: दक्षिण अफ्रीका के लिए राहत की खबर, चौथी लहर में आई शांति

इस देश में मौतों के मामले 35 प्रतिशत बढ़े हैं. यहां पिछले सात दिनों में 907 मौतें रिकॉर्ड की गईं, जबकि उससे पहले एक हफ्ते में 670 लोगों की ही मौत हुई थी.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 16 Jan 2022, 04:44:59 PM
Omicron

Omicron (Photo Credit: Unsplash )

नई दिल्ली :  

भारत में एक तरफ जहां ओमीक्रॉन का खतरा बढ़ता जा रहा है वहीं दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से एक खुशखबरी सामने आ रही है.  हालांकि, भारत में अब रोजाना आने वाले नए मामले 3 लाख के करीब तक पहुंच गए हैं. WHO ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है जिसके तहत दक्षिण अफ्रीका में छे हफ़्तों तक मामले में तेज़ी के बाद से अब 14 प्रतिशत मामले घाट गए हैं. जिसके बाद ऐसा माना जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका ओमिक्रोन की लहर से बाहर आ गया है.11 जनवरी तक, अफ्रीका में 10.2 मिलियन कोविड-19  के मामले सामने आए. 

हालांकि, इस देश में मौतों के मामले 35 प्रतिशत बढ़े हैं. यहां पिछले सात दिनों में 907 मौतें रिकॉर्ड की गईं, जबकि उससे पहले एक हफ्ते में 670 लोगों की ही मौत हुई थी.आपको बता दें कि एक हफ्ते पहले भारत में साप्ताहिक वृद्धि का औसत 300 प्रतिशत तक पहुंच गया था. वहीं, एक रिसर्च कहती है कि ओमिक्रोन में अस्पताल में भर्ती होने की आशंका कम हो गई है. बता दें कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने Omicron नाम दिया था.  इसे ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’ घोषित किया गया था.  साल की शुरुआत में साउथ अफ्रीका में दैनिक मौतों का आंकड़ा अपने चरम पर पहुंच गया था जब औसतन 578 मौतें दर्ज की गई थीं.

यह भी पढ़ें :देश में कोविड-19 संक्रमण के 239 दिन में सर्वाधिक दैनिक मामले

 रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि पूरे महाद्वीप की आबादी का केवल 10% ही पूरी तरह से वैक्सीनेटेड है. ऐसे में दक्षिण अफ्रीका की सरकार नंबर ऑफ़ वैक्सीनेशन बढ़ाने में लगी हुई है. 

First Published : 16 Jan 2022, 04:44:59 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.