News Nation Logo

कोवैक्सीन की मंजूरी पर फैसला अगले हफ्ते के लिए क्यों टला? WHO ने बताया

कोविड-19 वैक्सीन Covaxin को अनुमति देने पर फैसला अगले हफ्ते होगा. इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोरोना वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ को इमरजेंसी इस्तेमाल की लिस्टिंग (EUL) के लिए अगले हफ्ते फैसला लिया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 05 Oct 2021, 11:40:08 PM
who

WHO (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोविड-19 वैक्सीन Covaxin को अनुमति देने पर फैसला अगले हफ्ते होगा. इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोरोना वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ को इमरजेंसी इस्तेमाल की लिस्टिंग (EUL) के लिए अगले हफ्ते फैसला लिया जाएगा. इसके लिए WHO और विशेषज्ञों के एक स्वतंत्र समूह की बैठक होने वाली है. इस दौरान कोरोना वैक्सीन 'कोवैक्सीन' की जोखिम और फायदों का आंकलन किया जाएगा और उसके बाद मंजूरी को लेकर अंतिम निर्णय लिया जाएगा.  डब्ल्यूएचओ ने कहा कि 27 सितंबर को WHO के अनुरोध पर कोवैक्सीन को डेवलप करने वाली कंपनी भारत बायोटेक, लगातार डेटा जमा कर रही है और अतिरिक्त सूचना भी साझा कर रही है. फिलहाल, डब्ल्यूएचओ के एक्सपर्ट इसकी समीक्षा कर रहे हैं. अगर यह कंपनी से मांगे गए स्पष्टीकरण को पूरा करता है तो अगले सप्ताह इसे अंतिम रूप दिया जाएगा.

संगठन ने कहा कि इमरजेंसी यूज लिस्टिंग की प्रक्रिया- डब्ल्यूएचओ और स्वतंत्र विशेषज्ञों के तकनीकी सलाहकार समूह की ओर से की जाती है, जिसमें किसी प्रोडक्ट (जैसे वैक्सीन) की गुणवत्ता, उसकी सुरक्षित और प्रभावी होने को लेकर विस्तार से जांच की जाती है.

आपको बता दें कि भारत की पहली पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन (covaxin vaccine) को लेकर मंगलवार को अहम होने वाला था.डब्ल्यूएचओ की स्ट्रैटेजिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ एक्सपर्ट्स (SAGE) की बैठक में ही भारतीय वैक्सीन को मंजूरी दी जानी थी. भारत बायोटेक की ओर से वैक्सीन की मंजूरी के लिए सभी अहम दस्तावेज भेज दिए गए हैं. हालांकि, भारत बायोटेक ने कई महीने पहले ही इसको लेकर अप्लाई कर दिया था. 

First Published : 05 Oct 2021, 11:39:13 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.