logo-image

WHO चीफ ने जगाई उम्मीद, 2 साल से कम समय तक रहेगी कोरोना महामारी

कोरोना महामारी को लेकर भरोसा जताया जा रहा है कि यह अब सालभर और रहने वाला है. इसके बाद यह पूरी तरह खत्म हो जाएगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के चीफ ने कहा है कि यह महामारी स्पेनिश फ्लू से कम समय तक रहेगी.

Updated on: 22 Aug 2020, 09:24 AM

जेनेवा:

विश्व भर में कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर अब भी जारी है. कुछ देशों में कोरोना की सेकेंड वेब भी शुरू हो गई हैं. हालांकि इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने उम्मीद जताई है कि कोरोनावायरस महामारी 1918 के स्पेनिश फ्लू की तुलना में कम समय तक रहेगी. डब्ल्यूएचओ चीफ टेड्रोस एडहानॉम गेब्रयेसिस ने कहा कि यह महामारी दो साल से कम समय में ही खत्म हो जाएगी.

यह भी पढ़ेंः सुशांत के पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट की जांच करेंगे AIIMS के डॉक्टर, CBI ने बनाई टीम

टेड्रोस का यह बयान इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि अभी तक कोरोना वायरस की वैक्सीन उपलब्ध नहीं है. ऐसे में इस बयान के काफी मायने हैं. भारत में कोरोना के मामले 30 लाख पहुंच चुके हैं. ट्रेडोस ने कहा कि 1918 के स्पेनिश फ्लू को खत्म होने में दो साल लगे थे. जिनेवा में एक ब्रीफिंग के दौरान उन्होंने कहा, 'आज की परिस्थिति में अब ज्यादा तकनीक और कनेक्टिविटी के कारण वायरस के पास फैलने का भरपूर मौका है. यह तेजी से भाग सकता है क्योंकि हम एक दूसरे से ज्यादा जुड़े हुए हैं.'

यह भी पढ़ेंः हरियाणा में पाबंदियां सख्त, अब शनिवार और रविवार को लॉकडाउन

अब तक 8 लाख की मौत
कोरोना महामारी के कारण अब तक 8 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. दुनियाभर में करीब 2.3 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं. हालांकि दुनिया में अभी तक की सबसे बड़ी महामारी स्पेनिश फ्लू थी. तब उस महामारी के कारण 5 करोड़ लोगों की जान चली गई थी और दुनियाभर में करीब 50 करोड़ लोग संक्रमित हुए थे.