logo-image
लोकसभा चुनाव

Health Tips: शुगर में कौन सी दाल नहीं खानी चाहिए और कौन सी दालें खा सकते हैं?

Health Tips: मधुमेह रोगी के लिए कुछ दालें उपयोगी हो सकती हैं जबकि कुछ नुकसान भी पहुंचा सकती हैं. यहां हम देखेंगे कौन सी दालें शुगर में नहीं खानी चाहिए और कौन सी दालें सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती हैं.

Updated on: 09 Mar 2024, 04:16 PM

नई दिल्ली :

Health Tips: शुगर या मधुमेह रोगी के लिए उनका आहार बहुत महत्वपूर्ण होता है. खाद्य आपके रक्त शर्करा स्तर को प्रभावित कर सकता है, इसलिए उन्हें सही आहार चुनना बहुत जरूरी है. दालें भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं, और मधुमेह रोगी के लिए कुछ दालें उपयोगी हो सकती हैं जबकि कुछ नुकसान भी पहुंचा सकती हैं. यहां हम देखेंगे कौन सी दालें शुगर में नहीं खानी चाहिए और कौन सी दालें सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती हैं.

शुगर में नहीं खानी चाहिए दालें:

मूंग दाल: मूंग दाल में उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो रक्त शर्करा को बढ़ा सकते हैं. इसलिए, मधुमेह रोगी को मूंग दाल को कम मात्रा में खाना चाहिए.
मसूर दाल: मसूर दाल में भी कार्बोहाइड्रेट्स की अधिक मात्रा होती है, जो शरीर के रक्त शर्करा को बढ़ा सकती है. इसलिए, शुगर में रोगी को मसूर दाल को भी उचित रूप से सेवन करना चाहिए.
शुगर में फायदेमंद दालें:

Read also: Benefits of Bhatwas: बड़े काम का है भटवास का पौधा, हैरान कर देंगे इसके चमत्कारी फायदे

चना: चना मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है और इसका प्रभाव शरीर के रक्त शर्करा स्तर पर कम होता है.
तुअर दाल: तुअर दाल में फाइबर, प्रोटीन, और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं और रक्त शर्करा स्तर को नियंत्रित रख सकते हैं.
मूंग दाल की धुली: मूंग दाल की धुली मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकती है क्योंकि इसमें कम कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं और यह अधिक मात्रा में फाइबर की अच्छी स्रोत होती है.
इस तरह, शुगर में दालों का सेवन करते समय यह महत्वपूर्ण है कि आप सही दालों का चयन करें और अपने डाइटिशियन से परामर्श करें. यदि आप मधुमेह या किसी अन्य रोग का इलाज कर रहे हैं, तो आपके चिकित्सक या नामात्मक पोषण सलाहकार से सलाह लेना जरूरी है. शुगर के मरीजों को खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए

Read also: GYM or Park: शरीर के लिए कौन है फायदेमंद? पार्क vs जिम एक्सरसाइज

Read also: Breathing exercises for stress: तनाव से लेकर पाचन तक कई समस्याओं से निजात दिला देगी छोटी सी ब्रीदिंग एक्सरसाइज, जानें फायदे