logo-image

Vitamin C और D दोनों हेल्थ के लिए बेहद जरूरी, जानें कौन-सा है बेहतर

बॉडी को हेल्दी रखने और सही ढंग से चलाने के लिए हमें कई चीजों का सहारा लेना पड़ता है. आज हम ऐसे ही दो जरूरी न्यूट्रिएंट्स (nutrients) के बारे में बताने जा रहे है. जो आपकी बॉडी को एनर्जी देने के लिए बेहद जरूरी है.

Updated on: 02 Nov 2021, 08:24 AM

नई दिल्ली:

बॉडी को हेल्दी रखने और सही ढंग से चलाने के लिए हमें कई चीजों का सहारा लेना पड़ता है. हेल्दी बॉडी के पीछे बहुत से रीजन्स होते है. जैसे कि योगा, रोजाना का खाना-पीना, लाइफस्टाइल, कम स्ट्रेस, अच्छा डाइट फूड, परफेक्ट डेली रूटीन वगैराह. तभी जाकर हर इंसान को एक हेल्दी बॉडी मिलती है. आज हम ऐसे ही दो जरूरी न्यूट्रिएंट्स के बारे में बताने जा रहे है. जो आपकी बॉडी को एनर्जी देने के लिए बेहद जरूरी है. इसके साथ ही आपकी बॉडी को बीमारियों से दूर रखने में भी कारगर है. इसके अलावा, आज हम उनमें मौजूद ऐसी ही क्वालिटीज की जानकारी आपको देंगे जो आपकी बॉडी के लिए कई तरह से बेनिफिशियल है. इसके साथ ही ये भी बताएंगे कि कौन-सा विटामिन 
आपके लिए ज्यादा बेहतर होता है. 

यह भी पढ़े : Work from home के ये साइड इफेक्ट, सुनकर आप भी रह जाएंगे चकित

जिसमें पहले विटामिन D आता है. हड्डियों और दांतों को मज़बूत रखने वाले कैल्शियम और फास्फोरस को एब्सॉर्ब्ड और रेग्युलेटिड करने के लिए विटामिन D एक हेल्पफुल एलिमेंट होता है. विटामिन D आपकी बॉडी में इंसुलिन के लेवल को बैलेंस करता है. इतना ही नहीं, विटामिन-डी आपके इम्यून ब्रेन (immune brain) और नर्वस सिस्टम (nervous system) को एक्टिव करने का काम भी करता है. इसके अलावा, आपके जीन, मसल्स और लंग्स विटामिन-D की ही मदद से अच्छी तरह काम कर पाते हैं. बॉडी में विटामिन-D की कमी होना एक सीरियस प्रॉब्लम है. जिसे नज़रंदाज़ करना आपकी बॉडी के लिए कई सीरियस बीमारियों को न्यौता देने जैसा है. 

इसी लिस्ट में विटामिन D और C भी बहुत जरूरी होता है. बॉडी को हेल्दी तरीके से चलाने के लिए विटामिन-D और विटामिन-C को बेहद जरूरी माना गया है. विटामिन D और C के लेवल का मेटाबोलिज्म सिंड्रोम कंपोनेंट्स (metabolism syndrome components) के साथ उल्टा रिलेशन होता है. इन दोनों ही विटामिन्स को मेटाबोलिज्म एक्टिविटीज को खत्म करने के दौरान एंटीऑक्सिडेंट कॉम्प्लिमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. 

यह भी पढ़े : नहीं चाहते मोटापे को तेज़ी से बढ़ाना तो रात में इन चीज़ों को कभी भी मत खाना

विटामिन C की क्वालिटीज की बात करें तो ये आपके लिए कितना फायदेमंद है ये तो आप सभी जानते हैं. ये इंफेक्शन से लड़ने में आपकी बहुत मदद करता है. ये इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने का काम करता है. विटामिन C हार्ट और इम्मयून सिस्टम (immune system) को भी मजबूत करता है, ब्लड शुगर (blood sugar) के लेवल को रेग्युलेटिड करने में मदद करता है. लोहे के एब्सॉर्पशन में मदद करता है. इसके अलावा विटामिन C आपके बालों और स्किन को हेल्दी रखने में भी बेहद हेल्पफुल है.

विटामिन D फैट में सॉल्यूबल होता है. जिसका मतलब है कि यह आपके फऐट में जमा होता है. अगर आप इसे बहुत ज्यादा खा लेते हैं. तो, ये आपकी बॉडी को आसानी से साफ नहीं कर पाएगा. जिससे कैल्शियम का लेवल इफेक्ट होगा. जो कि आपके हार्ट और ब्लड वेसल्स, लंग्स और किडनी के लिए बहुत ही नुक्सानदायक है. विटामिन D को ज्यादा लेने से आपके सिरदर्द, मसल्स में दर्द, वॉमिटिंग, कॉन्स्टिपेशन या लूज मोशन जैसी प्रॉब्लम्स का सामना करवा सकता है.