logo-image

कौन सी चीज कोरोना वायरस को शरीर के अंदर में घुसने में मदद करती है, स्टडी में हुआ खुलासा

एक अध्ययन में यह दावा किया गया है जो यह समझने में मदद कर सकता है क्यों कुछ लोग अन्य के मुकाबले कोविड-19 की चपेट में आने के लिहाज से अधिक संवेदनशील हैं.

Updated on: 22 Apr 2020, 01:59 PM

नई दिल्ली:

वायरल संक्रमण के खिलाफ मानव शरीर की मुख्य प्रतिरक्षा प्रणालियों में से एक corona virus को और अधिक कोशिकाओं को संक्रमित करने में मदद कर सकती है. एक अध्ययन में यह दावा किया गया है जो यह समझने में मदद कर सकता है क्यों कुछ लोग अन्य के मुकाबले कोविड-19 की चपेट में आने के लिहाज से अधिक संवेदनशील हैं.

यह भी पढ़ें: नागरिक उड्डयन मंत्रालय में मिला कोरोना पॉजिटिव, पूरा कार्यालय किया गया बंद

पत्रिका सेल में प्रकाशित अध्ययन में एकल-कोशिका आरएनए अनुक्रम का इस्तेमाल किया गया है जिसमें यह पहचान की गई है कि किसी एक कोशिका में अनुमानित 20,000 जीन में कितने मौजूद होते हैं और इसमें पाया गया कि मानव श्वसन तंत्र और आंतों की कोशिशों का एक छोटी सी संख्या प्रोटीन बनाती है जो विषाणु को मनुष्य कोशिकाओं में प्रवेश करने में मदद करता है. 

यह भी पढ़ें: अब सामने आएगा कोरोना वायरस से हुई मौतों का असली सच

अमेरिका में बोस्टन चिल्ड्रेंस अस्पताल के अध्ययन के सह-लेखक जोस ओर्डोवास मोंटानिस ने कहा, ‘हमने लक्षणों के आधार पर और जहां विषाणु का पता चला वहां नाक के छिद्र, फेफड़ों और उदर की परत जैसे ऊतकों की कोशिकाओं का अध्ययन शुरू किया.’

मौजूदा अध्ययन में वैज्ञानिकों ने यह पाया कि कोशिकाओं का एक छोटा-सा हिस्सा या 10 प्रतिशत से कम हिस्सा ही एसीई2 और टीएमपीआरएसएस 2 रिसेप्टर बनाते हैं जो वायरस को शरीर में मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने में मदद करते हैं.