logo-image

तेज दिमाग के लिए खाएं ये चीजें, याददाश्त भी होगी मजबूत 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक हमारे शरीर में पोषक तत्व की कमी से मेमोरी कमजोर होनो के साथ-साथ दिमाग भी कमजोर होते चला जाता है. ऐसी समस्याएं होने से हमें हर कार्य को करने में परेशानी होने लगती हैं.

Updated on: 17 Jun 2021, 08:49 AM

नई दिल्ली:

लोगों के साथ अक्सर ऐसा होता है कि वह कोई भी बात सुनें तो उसे कुछ ही देर में भूल जाते हैं. कभी अपना सामान घर या ऑफिस में छोड़ जाते हैं तो कभी जरूरी काम भी याद नहीं रहते हैं. भूलने की इस बीमारी से हमें कई जगह नुकसान झेलना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी याददाश्त को मजबूत करें. इसके लिए आपको अपनी डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक हमारे शरीर में पोषक तत्व की कमी से मेमोरी कमजोर होनो के साथ-साथ दिमाग भी कमजोर होते चला जाता है. ऐसी समस्याएं होने से हमें हर कार्य को करने में परेशानी होने लगती हैं. भूलने की समस्या से निजाता पाना चाहते हैं तो आपको पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए. जो आपके दिमाग संबंधित परेशानियों को दूर करने में बहुत हद तक मदद करेगा. 

इन चीजों का सेवन करें

केले, ब्रोकोली और अन्य पत्तेदार हरी सब्जियां 
डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, तेज दिमाग के लिए पालक, केले, ब्रोकोली और अन्य पत्तेदार हरी सब्जियां सहायक होती हैं. कुछ अन्य सब्जियां जैसे टमाटर भी बेहतर हैं, यहां तक ​​कि ब्लूबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी भी एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

अंडा का सेवन
अंडा में विटामिन  बी 6, बी 12, फोलेट और कोलीन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. इसके सेवन से याददाश्त  और एकाग्रता शक्ति मजबूत होती है.

अखरोट
अखरोट का नियमित सेवन करने से मस्तिष्क हमेशा स्वस्थ रहता है और हृदय संबंधित बीमारियां होने का खतरा भी कई हद तक कम हो जाता है. अखरोट याददाश्त को मजबूत बनाता है.

ओटमील
दिन की शुरूआत हमेशा हेल्दी नाश्ते से करनी चाहिए. इसके लिए ओटमील बेस्ट ऑप्शन है. इसे खाने से आपकी मेमोरी भी शार्प होती है.

पालक
पालक में ओमेगा -2 फैटी एसिड पाया जाता है, जो सेल्स को रिपेयर करके सोचने की क्षमता भी बढ़ाता है. इसके साथ ही आपकी मेमोरी भी शार्प होती है.

मछली का सेवन
याददाश्त तेज करने और मूड को बेहतर बनाने में ओमेगा -3 एस की अहम भूमिका होती है. हमारी बॉडी ओमेगा -3 फैटी एसिड का उत्पादन नहीं कर सकती है, ओमेगा -3 फैटी एसिड मस्तिष्क के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व है; इसलिए इन फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए. आपको बता दें कि वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, ट्यूना या कॉड ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं.