logo-image

Tooth Sensitivity: टूथ सेंसिटिविटी क्या है? जानें इसके कारण लक्षण और इलाज

Tooth Sensitivity: टूथ सेंसिटिविटी, जिसे डेंटिन हाइपरसेंसिटिविटी भी कहा जाता है, दांतों में एक अचानक, तेज दर्द या परेशानी है जो कुछ उत्तेजनाओं के संपर्क में आने से होता है. इसमें शामिल हो सकते हैं.

Updated on: 02 Mar 2024, 05:59 PM

नई दिल्ली:

Tooth Sensitivity: टूथ सेंस्टिविटी एक स्थिति है जिसमें दांतों के संपर्क में आने पर उन्हें गर्म, ठंडे, मीठे या खट्टे खाने या पीने के कारण अनुभव किया जा सकता है. यह अक्सर दांतों की धार्मिकता या गड्ढों के कारण होती है जो दांत की रेती या चमड़ी की वेब के खुले होने से होते हैं. इस स्थिति में, दांत के अनुवंशिक क्षति का असर हो सकता है, जिससे उन्हें गर्मी, ठंडी, मिठाई या खट्टा खाने या पीने पर असहजता का अनुभव होता है. टूथ सेंसिटिविटी, जिसे डेंटिन हाइपरसेंसिटिविटी भी कहा जाता है, दांतों में एक अचानक, तेज दर्द या परेशानी है जो कुछ उत्तेजनाओं के संपर्क में आने से होता है. इसमें शामिल हो सकते हैं:

गर्म या ठंडे खाद्य पदार्थ और पेय: यह टूथ सेंसिटिविटी का एक सामान्य लक्षण है.
मीठे या अम्लीय खाद्य पदार्थ और पेय: ये भी संवेदनशील दांतों को परेशान कर सकते हैं.
ठंडी हवा: कुछ लोगों के लिए ठंडी हवा में सांस लेने से दांतों में दर्द हो सकता है.
दांतों को ब्रश करना: कड़े ब्रिसल वाले टूथब्रश का इस्तेमाल करना या बहुत जोर से ब्रश करना संवेदनशील दांतों को परेशान कर सकता है.

Read also: Chukandar Benefits: बालों के स्वास्थ के लिए चुकंदर है रामबाण, जान लीजिए खाने का सही तरीका

टूथ सेंसिटिविटी के कारण:

तामचीनी का क्षय: तामचीनी दांतों की बाहरी, कठोर परत होती है जो उन्हें क्षति से बचाती है. जब तामचीनी खराब हो जाती है, तो यह अंतर्निहित डेंटिन परत को उजागर करती है, जिसमें नन्हे नलिकाएं होती हैं जो आपके दांत के तंत्रिका केंद्र तक जाती हैं. जब ये नलिकाएं उजागर होती हैं, तो कोई भी उत्तेजना (गर्म, ठंडा, आदि) उनमें से गुजर सकती है और दर्द पैदा कर सकती है.
मसूड़ों का क्षरण: जैसे-जैसे मसूड़े कम होते जाते हैं, आपके दांत की जड़ की सतह उजागर हो जाती है. जड़ की सतह पर तामचीनी नहीं होती है और इसलिए यह अधिक संवेदनशील होती है.
टूथ सेंसिटिविटी एक अस्थायी या पुरानी समस्या हो सकती है. यह एक दांत, कई दांतों या आपके सभी दांतों को प्रभावित कर सकती है.

Read also: Phyllodes Tumor: कितना घातक है फाइलोड्स ट्यूमर जिससे हुई पूर्व मिस इंडिया चकमा की मौत

Health की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/health