logo-image

क्या आप नींद ना आने की वजह से परेशान हैं... तो अनजाने में ये गलतियां करने से बचें

Sleep Problem: नींद हम सबके लिए बेहद जरूरी है, लेकिन कई बार हम अनजाने में ऐसी कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिस कारण हमारी रातों की नींद गायब हो जाती है. आइए जानते हैं कि रात को नींद उड़ाने वाली गलतियां कौन सी हैं.

Updated on: 30 Jun 2023, 05:26 PM

नई दिल्ली:

Sleep Problem: रात को गहरी नींद नहीं आना आजकल आम बात हो गयी है. ज्यादातर लोग तनावग्रस्त हैं ऐसे में नींद का उड़ना स्वभाविक सी बात है लेकिन क्या ये इस समस्या का समाधान है नहीं. नींद आपकी बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज हो सकती है और अगर आप पूरी नींद नहीं ले रहे हैं तो आप कई बड़ी बीमारियों का शिकार बन सकते हैं. कई बार हम अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिस वजह से हमारी नींद उड़ जाती है. नींद ना आने की समस्या का सबसे बड़ा कारण है हमारा लाइफस्टाइ. तो आइए जानते हैं कि हम ऐसी क्या गलतियां कर रहे हैं जिस वजह से हमारी रातों की नींद कम हो रही है. 

रात को खाना खाते ही ना सोएं

ज्यादातर लोग रात का खाना खाने के बाद तुरंत सो जाते हैं. लेकिन वो ये नहीं जानते ही खाने और सोने की बीच उचित समय का गेप होना चाहिए नहीं तो आपको रात को नींद आने की बजाए पेट में जलन या बैचेनी लगी रहेगी.

रात को सोने से पहले ना लं कैफिन

कई लोगों को खाना खाने के बाद चाय पीने की आदत होती है लेकिन चाय में कैफीन होता है जो नींद भगाने का काम करता है. तो जो लोग ये सोच रहे हैं कि रात को चाय पीने से उनका तनाव दूर होता है वो रिलेक्स हो जाते हैं दरअसल में वो अनजाने में तनाव को ही न्यौता देते हैं.

यह भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में मुश्किल बढ़ा सकता है मच्छर का काटना, गर्भ में बच्चे को इस बीमारी का खतरा

शराब पीना है गलत

रात को सोने से पहले शराब पीने की आदत बहुत ही गलत है. आपको लगेगा कि आप नशा करके गहरी नींद सो जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं है आपकी नींद रात में बार-बार खुलेगी. बदहोश हाल में आप रात को कई बार परेशान होंगे. और सुबह जब आप सोकर उठेंगे तो आपके सिर में दर्द होगा. दिन के 5-6 घंटे आपको नॉर्मल होने में लगेंगे और फिर कुछ देर बाद जब आप काम करेंगे तो वो खराब होने के चांस रहेंगे, जिस वजह से तनाव बढ़ेगा और आप फिर से रात को नहीं सो पाएंगे

रात की नींद के बारे में हम सबको गंभीर होना चाहिए. एक फिक्स टाइम पर सोने से हमारे शरीर को भी आराम पहुंचता है और फिर उस वक्त हमें नींद आने लगती है.

इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ जुड़े रहिए