logo-image

What is RNA: शरीर में कैसे काम करता है, RNA, जानें इसका महत्व

What is RNA: RNA डीएनए (डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक एसिड) के साथ मिलकर जीवित जीवों के अभिव्यक्ति और प्रोटीन उत्पादन को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आइए जानें RNA कैसे काम करता है.

Updated on: 17 Feb 2024, 08:45 PM

नई दिल्ली:

What is RNA: RNA (रिबो न्यूक्लिक एसिड) जीवित जीवों में महत्वपूर्ण बायोलॉजिकल मोलेक्यूल है जो जीन के हाव-भाव और प्रोटीन उत्पादन को नियंत्रित करता है. यह डीएनए (डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक एसिड) के साथ मिलकर जीवित जीवों के अभिव्यक्ति प्रक्रियाओं में भूमिका निभाता है, जो विभिन्न जीवन प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक है. RNA के प्रमुख प्रकार हैं mRNA (मैसेजर आरएनए), tRNA (ट्रांसफर आरएनए), और rRNA (रिबोसोमल आरएनए), जो प्रोटीन उत्पादन के विभिन्न चरणों में सहायक होते हैं. RNA जीनों के संदेशों को पढ़ता है और उन्हें प्रोटीनों में अनुवादित करने में मदद करता है, जिससे जीवन की सभी प्रक्रियाएं संचालित होती हैं. इसके अलावा, RNA न्यूरोडीजीनरेशन, जन्मनाल विकास, और रोगों के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है.

RNA कैसे काम करता है

मैसेजर आरएनए (mRNA): मैसेजर आरएनए या mRNA जीनों के संदेशों को डीएनए से प्राप्त करता है और इन्हें ट्रांसलेशन के लिए रिबोसोमों तक पहुँचाता है. यहाँ प्रोटीन उत्पादन के लिए जीनों के संदेश को अनुवाद किया जाता है.

ट्रांसफर आरएनए (tRNA): ट्रांसफर आरएनए या tRNA अमीनो एसिड्स को अपनाए जाने के लिए उन्हें रिबोसोमों पर पहुंचाता है. यहाँ वे जीनों के मैसेजर RNA द्वारा उपलब्ध किए गए अमीनो एसिड्स को पढ़ते हैं और उन्हें प्रोटीन बनाने के लिए जोड़ते हैं.

रिबोसोमल आरएनए (rRNA): रिबोसोमल आरएनए या rRNA रिबोसोमों के साथ जुड़े होते हैं, जो अमीनो एसिड्स को जोड़कर प्रोटीन बनाने के लिए मोलेक्यूलर मशीनरी का कार्य करते हैं.

RNA क्यों महत्वपूर्ण है

जीन अभिव्यक्ति (Gene Expression): RNA मैसेजर आरएनए (mRNA) के माध्यम से जीनों के संदेशों को प्रगट करता है, जो बाद में यह जीनों को प्रोटीनों में अनुवादित करने में मदद करता है. यह प्रोटीन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो सेल संरचना, कार्य, और उत्पादन में सहायक होता है.

अमीनो एसिड के पहुंचन में मदद (tRNA): ट्रांसफर आरएनए (tRNA) रिबोसोमों पर अमीनो एसिड्स को पहुंचाने में मदद करता है, जो अनुवादित होने वाले मैसेजर आरएनए द्वारा प्रदान किए गए अमीनो एसिड्स के साथ मिलते हैं. यह प्रोटीन बनाने के लिए आवश्यक होता है.

राइबोसोमों के साथ जुड़ाव (rRNA): रिबोसोमल आरएनए (rRNA) रिबोसोमों के साथ मिलकर मोलेक्यूलर मशीनरी का कार्य करता है, जिससे अमीनो एसिड्स को जोड़कर प्रोटीन बनाया जा सकता है.

जीन नियंत्रण में भूमिका (siRNA और miRNA): साइलेंट RNA (siRNA) और माइक्रो RNA (miRNA) जीन नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो जीनों की अधिकता या उच्च अभिव्यक्ति को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

जीवन की प्रक्रियाएं संचालित करना: RNA के माध्यम से जीवन की अनगिनत प्रक्रियाएं, जैसे कि विकास, विकेन्द्रीकरण, और अन्य सामाजिक संरचनाएं संचालित की जाती हैं.

इन सभी कारणों से RNA जीवों के लिए अद्वितीय और महत्वपूर्ण है और यह जीवन की सुरक्षा, उत्पत्ति, और विकास में सहायक है.