News Nation Logo
Banner

Health: Liver Detox Foods क्या होते हैं? क्या है इनके फायदे!

लीवर के बिना हमारा शरीर बेकार है. लीवर आपके शरीर के सबसे बड़े अंगों में से एक है और इसका प्राथमिक कार्य आपके रक्त को साफ करके और विभिन्न पोषक तत्वों को संसाधित करके डाइजेस्टिव सिस्टम को फ़िल्टर करना है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 30 Nov 2021, 09:56:42 PM
Liver Detox Foods

Liver Detox Foods (Photo Credit: Pixabay )

नई दिल्ली:  

लिवर डेटॉक्स फूड्स (Liver Detox Foods)में वें व्यंजन शामिल होते हैं जिनके सेवन से हमारी पाचन क्रिया अच्छी हो सकती है. यदि आप पाचन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो आपको लिवर डेटॉक्स फूड्स का सेवन अवश्य करना चाहिए. आपके शरीर के सभी अंगों में से, लीवर सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है और इसका उपयोग कई प्रकार के कार्यों में होता है. जैसे कि रक्त से विषाक्त पदार्थों को निकालना, अल्कोहल का सेवन करना, लैक्टेट(lactate) को ऊर्जा में परिवर्तित करना, एंजाइम (enzymes)को सक्रिय करना, ये सभी इनमें शामिल है.

मूल रूप से, लीवर के बिना हमारा शरीर बेकार है. लीवर आपके शरीर के सबसे बड़े अंगों में से एक है और इसका प्राथमिक कार्य आपके रक्त को साफ करके और विभिन्न पोषक तत्वों को संसाधित करके डाइजेस्टिव सिस्टम को फ़िल्टर (to filter digestive system)करना है. तो चलिए अब हम आपको बताते है उन व्यंजनों के बारे में जो आपके लिवर को स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं. 

लहसुन (Garlic) 

लहसुन में सल्फर तत्त्व पाए जाते हैं जो लीवर को सहारा देने और लीवर एंजाइम (liver enzymes) को सक्रिय करने के लिए आवश्यक होते हैं. साथ ही शरीर में मौजूदा खराब पदार्थों को बाहर निकालने में मदद भी करता है. इसमें सेलेनियम भी पाया जाता है, जो एक महत्वपूर्ण मिनरल है. 

यह भी पढ़ें: Health: सर्दियों में ट्राई करें ये शानदार 5 coffee recipe!

हल्दी (Turmeric)

हल्दी एक अद्भुत मसाला है जो कई बीमारियों में आयुर्वेदिक औषधि  का काम करता है. साथ ही लीवर को डिटॉक्सीफाई (liver detoxification) करने में भी मदद करता है. यह एंजाइम को बढ़ावा देता है. सुबह सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी के साथ आधा चम्मच हल्दी और एक चुटकी काली मिर्च का सेवन करने से आपके लिवर की 90% बीमारी सही हो सकती है.

Fiber Rich Food Items 

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि सेब, गाजर, फूलगोभी, चुकंदर, हरी पत्तेदार सब्ज़ियों को अपने आहार में शामिल करने से पाचन तंत्र को सहायता प्रदान करते हुए शरीर में विषाक्त पदार्थों को समाप्त किया जा सकता है. इसके लिए जरुरी है कि आप फाइबर रिच फ़ूड आइटम्स का सेवन अवश्य करें.  

 

First Published : 30 Nov 2021, 09:56:42 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.