logo-image

Flexitarian Diet: बुढ़ापे को कहें बाय- बाय, अपनाएं फ्लेक्सिटेरियन डाइट

Flexitarian Diet: फ्लेक्सिटेरियन डाइट को आप सेमी-वेजिटेरियन डाइट (Semi-Vegetarian Diet) भी कह सकते हैं. यह उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प है जो पूरी तरह से मांसाहार छोड़ना नहीं चाहते लेकिन फिर भी स्वस्थ रहना चाहते हैं.

Updated on: 15 Mar 2024, 01:29 PM

नई दिल्ली:

Flexitarian Diet: फ्लेक्सिटेरियन डायट एक प्रकार का आहार है जो मुख्य रूप से पौधों पर आधारित होता है, जिसमें कभी-कभी मांस, मछली या अंडे शामिल किए जाते हैं. यह शाकाहारी भोजन का एक प्रकार है, लेकिन यह पूर्ण शाकाहारी भोजन से अलग है क्योंकि इसमें कभी-कभी मांस या अन्य पशु उत्पादों का सेवन शामिल होता है. फ्लेक्सिटेरियन आहार एक आहारी प्रणाली है जिसमें व्यक्ति नैतिक, स्वास्थ्य या पर्यावरणीय कारणों से अपने आहार में नौनीहाल रूप से मांस और अन्य गैर-जलजीवी खाद्य पदार्थों का सेवन कम करते हैं, लेकिन कभी-कभी उन्हें उन्हें उनकी पसंदीदा भोजन पदार्थों में शामिल करने की अनुमति देते हैं. इस प्रकार की आहार प्रणाली में प्राथमिकता अधिकतम पौष्टिकता और पर्यावरणीय उपक्रमों के साथ संतुलित आहार पर दी जाती है. फ्लेक्सिटेरियन आहार अधिकतर संसार के लोगों के आहार में और सब्जियों, फलों, अनाजों, दालों, उत्पादों जैसी पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करने का अनुरोध करता है, और मांस और अन्य गैर-जलजीवी खाद्य पदार्थों के सेवन को न्यूनतम करता है. यह आहार प्रणाली स्वास्थ्यपरक लाभों के साथ-साथ पर्यावरण में भी सुधार लाती है.

फ्लेक्सिटेरियन डायट के कई फायदे हैं:

स्वास्थ्य: फ्लेक्सिटेरियन डायट फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फलियां जैसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों पर केंद्रित है. ये खाद्य पदार्थ फाइबर, विटामिन और खनिज से भरपूर होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं.
पर्यावरण: फ्लेक्सिटेरियन डायट मांस उत्पादन को कम करने में मदद करता है, जो पर्यावरण के लिए अच्छा है. मांस उत्पादन जलवायु परिवर्तन और वन विनाश में योगदान देता है.
नैतिकता: फ्लेक्सिटेरियन डायट जानवरों के प्रति अधिक दयालु होता है. यह मांस की खपत को कम करता है, जो जानवरों के कल्याण के लिए अच्छा है.

फ्लेक्सिटेरियन डायट के कुछ नुकसान भी हैं:

पोषक तत्वों की कमी: फ्लेक्सिटेरियन डायट में कुछ पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जैसे कि प्रोटीन, आयरन और विटामिन B12. इन पोषक तत्वों को अन्य खाद्य पदार्थों से प्राप्त करना महत्वपूर्ण है.
योजना बनाना: फ्लेक्सिटेरियन डायट के लिए योजना बनाना महत्वपूर्ण है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सभी आवश्यक पोषक तत्व मिल रहे हैं, आपको अपने भोजन की योजना बनानी चाहिए.
सामाजिक दबाव: फ्लेक्सिटेरियन डायट का पालन करना सामाजिक रूप से कठिन हो सकता है. यदि आप मांस खाने वाले लोगों के साथ रहते हैं या काम करते हैं, तो आपको अपने भोजन के विकल्पों के बारे में स्पष्टीकरण देना पड़ सकता है.

आप फ्लेक्सिटेरियन डायट शुरू करना चाहते हैं तो धीरे-धीरे शुरू करें. अगर आप पहले से ही मांस खाने वाले हैं, तो धीरे-धीरे अपनी मांस की खपत कम करें. अपने भोजन की योजना बनाएं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सभी आवश्यक पोषक तत्व मिल रहे हैं, आपको अपने भोजन की योजना बनानी चाहिए. फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फलियां जैसे पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाएं. अपने डॉक्टर से बात करें अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो फ्लेक्सिटेरियन डायट शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें. फ्लेक्सिटेरियन डायट एक स्वस्थ, पर्यावरण के अनुकूल और नैतिक विकल्प हो सकता है. यदि आप अपने आहार में बदलाव करने में रुचि रखते हैं, तो फ्लेक्सिटेरियन डायट आपके लिए एक अच्छा हो सकता है

Read Also: Irregular Periods Remedies: अनियमित मासिक धर्म के लिए रामबाण है मेथी, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल के तरीके