logo-image

Blood Donation: कौन-सा ब्लड ग्रुप किस ब्लड ग्रुप को ब्लड डोनेट कर सकता है और किसे नहीं

Blood Donation: ब्लड ग्रुप की सामान्यता से चार प्रमुख प्रकार होते हैं - A, B, AB, और O. किसी भी ब्लड ग्रुप की व्यक्ति केवल अपने खुद के ब्लड ग्रुप के समान या उससे कम ग्रुप को दान कर सकता है. यह ग्रुप व्यक्ति की रक्त शुद्धता के लिए महत्वपूर्ण है.

Updated on: 07 Mar 2024, 02:52 PM

नई दिल्ली :

Blood Donation: ब्लड ग्रुप की सामान्यता से चार प्रमुख प्रकार होते हैं - A, B, AB, और O. किसी भी ब्लड ग्रुप की व्यक्ति केवल अपने खुद के ब्लड ग्रुप के समान या उससे कम ग्रुप को दान कर सकता है. नीचे दिए गए तालिका में देखा जा सकता है कि कौन-सा ब्लड ग्रुप किस ब्लड ग्रुप को दान कर सकता है. एक व्यक्ति जो O- ब्लड ग्रुप का हो, वह किसी को भी ब्लड दान कर सकता है, जबकि AB+ ब्लड ग्रुप के व्यक्ति केवल AB+ ब्लड ग्रुप को ही दान कर सकते हैं. किसी भी व्यक्ति को ब्लड दान करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना अनिवार्य होता है. ब्लड ग्रुप व्यक्ति के रक्त में विभिन्न प्रकार के खून को प्रतिनिधित करता है. यह ग्रुप व्यक्ति की रक्त शुद्धता और स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है. ब्लड ग्रुप में चार प्रमुख प्रकार होते हैं - A, B, AB, और O, जो विशेष खून के पैकेज में पाए जा सकते हैं. व्यक्ति का ब्लड ग्रुप उनके जीवन के पहले सालों में जन्म के समय तय होता है और यह एक व्यक्ति की जीनेटिक विशेषताओं पर आधारित होता है. ब्लड ग्रुप की महत्वपूर्ण जानकारी आपको चिकित्सक द्वारा प्रदान की जानी चाहिए, क्योंकि यह आपके लिए आवश्यक रक्त दान और प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है.

रक्त समूह:

A+: A+, A- और AB+ को रक्त दान कर सकता है.
A-: A- और A+ को रक्त दान कर सकता है.
B+: B+, B- और AB+ को रक्त दान कर सकता है.
B-: B- और B+ को रक्त दान कर सकता है.
AB+: सभी को रक्त दान कर सकता है (सर्वव्यापी दाता).
AB-: AB- और AB+ को रक्त दान कर सकता है.
O+: O+, O-, A+, A-, B+, B- को रक्त दान कर सकता है (आमतौर पर दाता).
O-: O+ और O- को रक्त दान कर सकता है (सार्वभौमिक दाता).

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है: रक्त दान करते समय, केवल रक्त समूह ही महत्वपूर्ण नहीं होता है. Rh कारक (Rhesus factor) भी महत्वपूर्ण होता है. Rh कारक एक प्रोटीन है जो लाल रक्त कोशिकाओं की सतह पर पाया जाता है. Rh-positive (Rh+) वाले लोग Rh-negative (Rh-) वाले लोगों को रक्त दान नहीं कर सकते हैं. कुछ मामलों में, डॉक्टर AB+ रक्त वाले व्यक्ति को O+ रक्त दे सकते हैं, यदि O+ रक्त आसानी से उपलब्ध नहीं है. गर्भवती महिलाओं को Rh-negative (Rh-) रक्त वाले पुरुषों से रक्त दान नहीं करना चाहिए, यदि वे पहले से ही Rh-positive (Rh+) बच्चे को जन्म नहीं दे चुकी हैं.

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है: रक्त दान करने से पहले, आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. रक्त दान करने के लिए, आपको 18 वर्ष या उससे अधिक आयु का होना चाहिए और आपका वजन कम से कम 50 किलोग्राम होना चाहिए. यह जानकारी केवल सामान्य जानकारी के लिए है. रक्त दान करने से पहले, आपको हमेशा डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.