logo-image

कढ़ी पत्ते का जूस है काफी फायदेमंद, बढ़ा वजन भी होगा कंट्रोल

महामारी कोरोना (CoronaVirus Covid-19) की वजह से आज हर कोई घर में कैद रहने को मजबूर है. ऐसे में घरों में रहकर सबके वजन में काफी बढ़ोत्तरी होने लगी है. हर कोई अपने बढ़ते वजन से परेशान है लेकिन घबराएं नहीं. लेकिन हम आपको आज ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप बहुत जल्द अपना वजन कम कर सकते हैं.

Updated on: 23 Jun 2020, 12:38 PM

नई दिल्ली:

महामारी कोरोना (CoronaVirus Covid-19) की वजह से आज हर कोई घर में कैद रहने को मजबूर है. ऐसे में घरों में रहकर सबके वजन में काफी बढ़ोत्तरी होने लगी है.  हर कोई अपने बढ़ते वजन से परेशान है लेकिन घबराएं नहीं. लेकिन हम आपको आज ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप बहुत जल्द अपना वजन कम कर सकते हैं. -

- मोटापा शरीर में गंदगी जमा होने के कारण बढ़ता है लेकिन कड़ी पत्‍ते का यह ग्रीन जूस शरीर में जमा हुए टॉक्‍सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. इसको नियमित पीने से शरीर में जमी गंदगी बाहर निकलती है और शरीर अंदर से साफ होता है.

- कड़ी पत्ता का डिटॉक्स ड्रिंक मोटापा कम करने में काफी मदद करता है. डिटॉक्‍स ड्रिंक बनाने के लिए बस 5-10 पत्ते और एक गिलास पानी लें, फिर इन्‍हें अच्‍छी तरह से ग्राइंडर में पीस लें. वो लोग जिनके पास कड़ी पत्‍ता उपलब्‍ध नहीं है, वे पुदीने और हरी धनिए का भी प्रयोग कर सकते हैं.

- कड़ी पत्‍ते का यह ग्रीन जूस शरीर में जमा हुए टॉक्‍सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. इसको नियमित पीने से शरीर में जमी गंदगी बाहर निकलती है और शरीर अंदर से साफ होता है. अच्‍छा परिणाम पाने के लिए इस जूस के साथ अपने रूटीन में एक्‍सरसाइज को भी शामिल करें.

- करी पत्ता खाने से वजन कंट्रोल में रहता है, यह पाचन क्रिया को भी सही रखता है, जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती. यह कॉलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित रखता है, जिससे दिल सुरक्षित रहता है. करी पत्ते में ऐंटी-ऑक्सिडेंट, ऐंटी-बैक्टीरियल और ऐंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं. यह त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में सहायक है.