logo-image

बढ़ते हुए वेट और शुगर ने कर रखा है परेशान, इस चाय का प्याला करें अपने नाम

सर्दियों में एक्सरसाइज ना करने की वजह से बॉडी में बहुत-सी दिक्कतें आने लगती है. जिसमें वजन बढ़ना सबसे बड़ा कारण है. लेकिन, परेशान होने की जरूरत नहीं है इसका इलाज हमारे पास है.

Updated on: 24 Nov 2021, 07:25 AM

नई दिल्ली:

सर्दियों के मौसम में बेड से निकलना ही मुश्किल हो जाता है और ऐसे में एक्सरसाइज करना तो बहुत ही दूर की बात है. इस मौसम में कहीं बाहर निकलने का मन नहीं करता. इसलिए, इस मौसम में हेल्थ सबसे ज्यादा खराब होती है. इस मौसम में जब लोग एक्सरसाइज और योगा नहीं करते तो उनकी हेल्थ पर इफेक्ट पड़ने लगता है. जिसके चलते बॉडी में बहुत-सी प्रॉब्लम्स होने लगती हैं. जिसमें सबसे पहले नंबर पर वेट बढ़ना है. क्योंकि इस मौसम में सबको गर्मा-गर्म खाना पसंद होता है तो, बस क्या है. खाते जाओ लेकिन एक्सरसाइज मत करो. ऑफिस में भी बैठे रहो, उठो मत. इसी चक्कर में फैट सबसे ज्यादा बढ़ जाता है. तो, भई हम आपको आज इसी फैट को कम करने का एक घरेलू नुस्खा बता रहे हैं. जिससे आप अपने वेट पर कंट्रोल कर पाएंगे. लेकिन, इसका मतलब ये नहीं कि आप एक्सरसाइज ना करें वो भी जरूरी है. लेकिन, ये नुस्खा जरूर ट्राई करें. 

                                         

आंवला खाने में कितना फायदेमंद होता है. आंखों की रोशनी तेज करता है. ये तो हम पहले ही आपको बता चुके हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि देसी नुस्खा बताते-बताते हम आंवले पर चर्चा क्यों कर रहे हैं. तो, भई वो इसलिए क्योंकि वो देसी नुस्खा आंवला ही है. तो, आज हम आपको आंवले के वो फायदे बता रहे हैं जिससे आपके वेट पर कंट्रोल होगा. तो, सुनिए फिर आंवले का वो फायदा जिससे वेट झटपट कंट्रोल होने लगेगा और हां ना सिर्फ वेट बल्कि शुगर भी कंट्रोल में रहेगा. हुआ ना एक पंथ दो काज. तो, सुनिए फटाफट इसे पीने के फायदे और बनाने का तरीका.  

                                         

आंवले में एंटी-डायबिटिक (anti-diabetic) क्वालिटीज होती हैं. जो ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल करने में मदद करती है. चाय के अलावा आप आंवले का जूस, चटनी या किसी और तरीके से भी इसे ले सकते है. इसमें फाइबर नहीं होता. जिसके चलते ये ब्लड सर्क्युलेशन में धीरे-धीरे शुगर को रीलिज करता है. इससे बॉडी में ब्लड शुगर लेवल ज्यादा टाइम तक बैलेंस रहता है. अब, अगर कोई डायबिटीज का पेशेंट है तो वो शुगर कंट्रोल करने के लिए इस चाय को पी सकता है. बस, इस बात का ध्यान रहे कि ये चाय बिना चीनी वाली होनी चाहिए. 

                                           

आंवले में ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ बीमारियों को भी दूर रखते हैं. इसके साथ ही आंवला डाइजेशन प्रोसेस को भी दुरुस्त करता है. ये इंटेस्टाइन में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने का काम करता है. ठंड के मौसम में वेट लॉस के लिए आंवले की चाय पीना बहुत फायदेमंद होता है. इससे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद मिलती है जिससे वजन घटाना आसान हो जाता है. इसके अलावा ये बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में भी मददगार होता है.