logo-image

Weight Loss: गर्म पानी पीना आपके लिए फायदेमंद है या ठंडा पानी, जानें यहां

आम तौर पर हमलोगों को ठंडा पानी पीने की आदत है. बाहर से आए तो ठंडा पानी, कहीं जा रहे हैं तो ठंडा पानी. घर में हैं तब भी ठंडा पानी. पानी हमारे अस्तित्व के लिए बहुत जरूरी है.

Updated on: 25 Sep 2020, 04:16 PM

नई दिल्ली:

आम तौर पर हमलोगों को ठंडा पानी पीने की आदत है. बाहर से आए तो ठंडा पानी, कहीं जा रहे हैं तो ठंडा पानी. घर में हैं तब भी ठंडा पानी. पानी हमारे अस्तित्व के लिए बहुत जरूरी है. ऐसा इसलिए नहीं कि यह हमारी प्यास बुझाता है, बल्कि यह बॉडी की प्रोपर फंक्शनिंग में भी मदद करता है. हमारे शरीर का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है और बॉडी सिस्‍टम काम करे, इसके लिए जरूरी है कि व्‍यक्‍ति रोजाना 2-3 लीटर पानी पीए.

जहां तक गर्म और ठंडे पानी की बात है तो दोनों का अपना अलग महत्‍व है. एक्सरसाइज सेशन के बाद ठंडा पानी पीने से आप कूल डाउन हो जाएंगे, जबकि गर्म पानी पीने से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद मिलती है. भोजन को पचाने में भी गर्म पानी मददगार साबित होता है. 2003 में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, गर्म पानी पीने से वजन घटाने की प्रक्रिया बढ़ सकती है. भोजन से पहले 500 मिलीलीटर पानी पीने से मेटाबॉलिज्म में 30% की वृद्धि हो सकती है. गुनगुना पानी रोजाना सुबह या दिन भर पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

आप गर्म पानी पीते हैं तो शरीर का तापमान बदल जाता है. पानी के गर्म तापमान की भरपाई करने के लिए, हमारा शरीर इंटरनल टेम्परेचर कम कर देता है और मेटाबॉलिज्म सक्रिय करता है. गर्म पानी शरीर में फैट को ब्रेक डाउन करता है और उन्हें अणुओं में जमा करता है, जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए उन्हें बर्न करना आसान हो जाता है.

पानी पाचन तंत्र को सुचारू रखने में भी मदद करता है. यह उन फूड पार्टिकल्स को भी घोल देता है जिन्हें हमारा पेट पचाने में मुश्किल पाता है. गर्म पानी आंत को सिकोड़ता है और वहां जमाव को कम कर देता है. इससे बाउल पास करना आसान हो जाता है. साथ ही यह टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद करता है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है और पसीना आ सकता है. पसीना के माध्‍यम से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं.