logo-image

Weight loss: वजन घटाने के लिए गर्मियों में पिएं ऐसी चाय, फायदे कर देंगे हैरान

वजन घटाने के लिए एक बढ़िया विकल्प ताजा तरबूज के छिलके से बनी चाय है. तरबूज एक हाइड्रेटिंग फल है जो कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होता है

Updated on: 02 Mar 2023, 08:45 PM

नई दिल्ली:

गर्मियां तेजी से आ रही हैं और जैसे-जैसे पारा ऊपर जाता है, लोग आमतौर पर ठंढ़ी और ताजगी भरे विकल्पों की तलाश करते हैं. गर्मी के मौसम में, आपकी चाय में ठंडी सामग्री का इस्तेमाल बेहतर होता है जो आपके शरीर के तापमान के लिए भी अच्छी तरह से काम कर सकता है. कैटेचिन नामक फ्लेवोनोइड के कारण चाय के कई फायदे हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और शरीर को वसा को प्रभावी ढंग से तोड़ने में मदद करता है. ऐसे कई चाय विकल्प हैं जिनमें एंटीऑक्सिडेंट और प्राकृतिक जड़ी-बूटियों की अच्छाई होती है जो वजन कम करने और वसा को प्रभावी ढंग से जलाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं. 

हालांकि, वजन कम करने के लिए केवल चाय पर निर्भर न रहें क्योंकि रिसर्च से पता चलता है कि जब आप इसे स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम के साथ जोड़ते हैं तो चाय आपको बहुत कम मात्रा में वजन कम करने में मदद कर सकती है. यहां हम आपको गर्मियों के लिए कुछ स्वस्थ चाय के विकल्प के बारे में बताते हैं जो आपके वजन घटाने में भी तेजी लाएंगे.

तरबूज के छिलके वाली चाय
न्यूट्रिशनिस्ट और फिटनेस विशेषज्ञ की मानें तो, 'वजन घटाने के लिए एक बढ़िया विकल्प ताजा तरबूज के छिलके से बनी चाय है. तरबूज एक हाइड्रेटिंग फल है जो कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होता है, जिससे यह वजन घटाने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बन जाता है. ज्यादातर लोग छिलके को त्याग देते हैं, लेकिन यह वास्तव में है पोषक तत्वों से भरपूर और एक ताज़ा और स्वस्थ चाय बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.'

रिफ्रेशिंग चाय की रेसिपी

-तरबूज के छिलके की चाय बनाने के लिए सबसे पहले छिलके के हरे छिलके को काटकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें.

-छिलके को एक बर्तन में पानी में 10-15 मिनट तक उबालें जब तक कि पानी हल्का गुलाबी न हो जाए. आप अतिरिक्त स्वाद और स्वास्थ्य लाभ के लिए ताज़े पुदीने के पत्ते भी मिला सकते हैं.
- चाय के पी जाने के बाद तरबूज के छिलके और पुदीने की पत्तियों को छान लें और इसे कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें. आप इसे ताजा गर्मियों का पेय बनाने के लिए इसमें बर्फ के टुकड़े मिला सकते हैं.

तरबूज के छिलके वाली चाय के फायदे

विशेषज्ञ के मुताबिक, 'यह कैलोरी में कम और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और वजन घटाने में सहायता कर सकता है. न केवल यह चाय वजन घटाने के लिए बहुत अच्छी है, बल्कि यह छिलके को बर्बाद करने के बजाय पूरे तरबूज का उपयोग करने का एक शानदार तरीका है. इसके अलावा, यह एक अनूठा और ताजा विकल्प है जो आपको अधिकांश चाय व्यंजनों में ऑनलाइन नहीं मिलेगा.'

ये भी पढ़ें: Kacchi Kairi Benefits: बड़े काम की है कच्ची कैरी, खाएंगे तो तुरंत मिलेंगे ये 6 फायेद

ग्रीन टी
ग्रीन टी में स्वस्थ बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो मस्तिष्क के कार्य में सुधार कर सकते हैं, वसा जलने में वृद्धि कर सकते हैं और शरीर को एंटीऑक्सीडेंट की आपूर्ति कर सकते हैं जो कुछ कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं. ग्रीन टी मस्तिष्क को उम्र बढ़ने से भी बचा सकती है, सांसों की बदबू को कम कर सकती है, टाइप 2 मधुमेह को रोक सकती है और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकती है.

ब्लू टी
ब्लू टी, जैसा कि नाम से पता चलता है, एक प्रमुख नीले रंग का पेय है, जिसे क्लिटोरिया टर्नाटिया पौधे के फूलों से बनाया जाता है. दक्षिण पूर्व एशिया के स्वदेशी इस औषधीय झाड़ी के सामान्य नामों में तितली मटर, कॉर्डोफन मटर, नीले मटर, अपराजिता और एशियाई कबूतर शामिल हैं.

ब्लू टी हाल के दिनों में एक लोकप्रिय फूड ट्रेंड है, जो मानव स्वास्थ्य के लिए प्रदान किए जाने वाले अद्भुत लाभों के कारण है, जैसे वजन घटाने को बढ़ावा देना, शरीर को डिटॉक्सिफाई करना, मन को शांत करना, त्वचा की बनावट को समृद्ध करना और बालों के विकास में सुधार करना.

ब्लू टी का प्रभावशाली पोषण प्रोफाइल इसे एक अद्भुत वजन घटाने वाला पेय बनाता है, साथ ही ठंडा होने पर शरीर को ठंडा करने के लिए एक ताजा पेय बनाता है. स्वाभाविक रूप से कैफीन मुक्त और पूरी तरह से हर्बल काढ़ा होने के कारण, ग्रीन टी की तरह ही ब्लू टी भी एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है. इसमें महत्वपूर्ण मात्रा में कैटेचिन ईजीसीजी-एपिगैलोकैटेचिन गैलेट, साथ ही फ्लेवोनोइड्स, टैनिन और पॉलीफेनोल्स जैसे विरोधी भड़काऊ और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले घटक शामिल हैं.

हर्बल चाय
कई प्रकार की हर्बल चाय हैं, सभी अपने अनूठे लाभों के साथ. कुछ सबसे लोकप्रिय हर्बल चाय में शामिल हैं:

- कैमोमाइल चाय: यह मासिक धर्म के दर्द और मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने, नींद और विश्राम में सुधार और तनाव को कम करने में मदद करती है.

- रूइबोस टी: यह रक्तचाप और परिसंचरण में सुधार करती है, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हुए अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है. यह बालों को मजबूत और त्वचा को भी स्वस्थ रखता है और एलर्जी से राहत दिलाता है.

- पेपरमिंट टी: इसमें मेन्थॉल होता है, जो पेट की ख़राबी को शांत कर सकता है और कब्ज, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम और मोशन सिकनेस के इलाज के रूप में काम करता है. यह चाय किस्म तनाव सिरदर्द और माइग्रेन से भी राहत देती है.

- अदरक की चाय: यह मॉर्निंग सिकनेस से लड़ने में मदद करती है और पुरानी अपच के इलाज के लिए इस्तेमाल की जा सकती है और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करती है.

- गुड़हल की चाय: यह रक्तचाप और वसा के स्तर को कम करती है, समग्र यकृत स्वास्थ्य में सुधार करती है, अस्वास्थ्यकर मिठाइयों के लिए लालसा को रोक सकती है, और गुर्दे की पथरी के गठन को रोक सकती है.